CDS Bipin Rawat Helicopter Crash: कैसे हुआ हादसा, देखें दुर्घटना से ठीक पहले का VIDEO

0
739
Mi-17V-5 Military Helicopter
Mi-17V-5 Military Helicopter

CDS Bipin Rawat Helicopter Crash: देश के पहले सीडीएस बिपिन रावत का बुधवार को एक Helicopter Crash में निधन हो गया। उनके साथ उनकी पत्नी (Madhulika Rawat) और अन्य 11 लोगों की भी मौत हो गयी। घटना को लेकर वायुसेना ने जांच का आदेश दे दिया है। देश भर में लोगों में शोक की लहर देखी जा रही है। आम से लेकर खास तक घटना से मर्माहत हैं। इधर एक वीडियो सामने आया है, जिसे Helicopter Crash से पहले का बताया जा रहा है।

किस योजना पर काम कर रहे थे Bipin Rawat?

चीन से तनातनी और भविष्य की रक्षा चुनौतियों से लड़ने के लिए जनरल रावत की अगुवाई में अमेरिकी सेनाओं के तर्ज पर भारत में थिएटर कमांड की स्थापना की दिशा में काम चल रहा था। थिएटर कमांड्स का सबसे सही उपयोग युद्ध के दौरान तब होता है जब बात तीनों सेनाओं के बीच समन्वय की होती है। युद्ध के मौके पर तीनों सेनाओं के बीच तालमेल बनाए रखने के लिए ये कमांड बेहद उपयोगी होता है। यहां से बनी रणनीतियों के अनुसार दुश्मन पर अचूक वार करना आसान हो जाता है। यही कारण है कि सेना, वायुसेना और नौसेना को एक साथ लाकर इंटीग्रेटेड थिएटर कमांड बनाने की दिशा में भारत तेजी से आगे बढ़ रहा था।

1979 में भारतीय सेना से जुड़ें थे रावत

जनरल बिपिन रावत का जन्म 16 मार्च 1958 को उत्तराखंड के पौड़ी गढ़वाल में हुआ था। बिपिन रावत के पिता लक्ष्‍मण सिंह रावत भी सेना में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। इनके पिता लक्ष्मण सिंह रावत सेना से लेफ्टिनेंट जनरल के पद से सेवानिवृत्त हुए। रावत ने शुरूआती पढ़ाई देहरादून के कैबरीन हॉल स्कूल से की। उसके बाद उन्होंने शिमला के सेंट एडवर्ड स्कूल से पढ़ाई की और आगे चलकर देहरादून के भारतीय सैन्य अकादमी से सैन्य अधिकारी की ट्रेनिंग ली जहां उन्हें ‘सोर्ड ऑफ़ ऑनर’ दिया गया था। बिपिन रावत ने सेना में अपने करियर की शुरुआत 1979 में 11वीं गोरखा राइफल की पांचवीं बटालियन के साथ मिजोरम में शुरू की थी।

संबंधित खबरें :

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here