Ukraine Crisis: व्लादिमीर पुतिन और जो बाइडन के बीच होगी मुलाकात लेकिन अमेरिका ने रखी ये शर्त…

0
379
Ukraine Crisis
जो बिडेन और व्लादीमिर पुतिन।

Ukraine Crisis: रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और उनके अमेरिकी समकक्ष जो बिडेन ने एक शिखर सम्मेलन के लिए सहमति व्यक्त की है। हालांकि अमेरिका का कहना है कि मुलाकात तभी मुमकिन है जब रूस यूक्रेन (Ukraine Crisis) पर आक्रमण नहीं करे। मामले की जानकारी देते हुए फ्रांस सरकार का कहना है कि दोनों नेताओं ने शिखर सम्मेलन के लिए हां कहा है।

Ukraine Crisis: अमेरिका का मामले पर क्या है रुख?

इससे पहले अमेरिका ने ने एक आसन्न आक्रमण (Ukraine Crisis) की चेतावनी दी थी। वहीं यूक्रेन और रूस ने एक-दूसरे पर सीमा पर गोलीबारी करने का आरोप लगाया। अमेरिकी सरकार ने कहा, “और वर्तमान में, रूस बहुत जल्द यूक्रेन पर पूर्ण पैमाने पर हमले (Ukraine Crisis) की तैयारी जारी रख रहा है।”

Vladimir Putin became the fourth President of Russia, the heads of states of other countries congratulated

अमेरिका और अन्य पश्चिमी देशों का कहना है कि रूस ने यूक्रेन की सीमाओं पर 150,000 से अधिक सैनिकों को जमा किया है और वह पूर्ण पैमाने पर हमला करने के लिए तैयार है।

Russia Ukraine Conflict

वहीं रूस ने अपने पड़ोसी पर आक्रमण करने के किसी भी इरादे से इनकार किया है, लेकिन मांग की है कि नाटो गठबंधन सदस्यता के लिए यूक्रेन की मांग को खारिज कर दे और पूर्वी यूरोप में तैनात पश्चिमी देशों के सुरक्षा बलों को वापस बुलाए।

Ukrain War NEW 2

बता दें कि मुलाकात की घोषणा उस समय हुई जब फ्रांस और रूस के बीच बातचीत हुई । रूस ने एक बयान में कहा कि “यूक्रेनी सुरक्षा बलों द्वारा उकसावे” के चलते दोनों देशों की सीमा पर हिंसा हुई। लेकिन फ्रांस ने यह भी कहा कि दोनों देश मौजूदा संकट का कूटनीतिक समाधान चाहते हैं ।

Virtual Democracy Summit

अमेरिकी मीडिया ने अज्ञात सूत्रों का हवाला देते हुए कहा कि अमेरिका को पिछले हफ्ते खुफिया जानकारी मिली थी कि रूस ने सैनिकों को हमला करने का आदेश दिया है। एक अमेरिकी कंपनी की सैटेलाइट तस्वीरों में सीमा पर रूसी सैनिकों की नई तैनाती भी दिखाई दे रही है।

संबंधित खबरें…

Russia Ukraine Conflict: क्रीमिया में सैन्य अभ्यास खत्म, यूक्रेन की सीमाओं से लौटने लगे रूसी सैनिक

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here