Joe Root ने छोड़ी इंग्लैंड टेस्ट टीम की कप्तानी, एशेज सीरीज के बाद वेस्टइंडीज सीरीज में शर्मनाक हार के कारण छोड़ी कप्तानी

0
281

England टेस्ट टीम के कप्तान Joe Root ने 15 अप्रैल को अपने पद से इस्तीफा दे दिया। रूट की कप्तानी में टीम को एशेज सीरीज में 4-0 से हार का सामना करना पड़ा था। एशेज सीरीज में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 4-0 से और वेस्टइंडीज के खिलाफ 1-0 से सीरीज गंवानी पड़ी थी। इंग्लैंड की टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे नीच 10वें पायदान पर है। डब्ल्यूटीसी में इंग्लैंड ने अभी तक खेले 13 मुकाबलों में से सिर्फ एक ही मैच जीता है।

Joe Root ने सबसे अधिक टेस्ट मैच जीतने वाले कप्तान

इंग्लैंड के लिए रूट सबसे अधिक 27 टेस्ट मैच जीतने वाले कप्तान हैं। 2017 में सर एलिस्टर कुक के उत्तराधिकारी के रूप में नियुक्च होने के बाद, रूट ने कई प्रसिद्ध श्रृंखला जीत के लिए टीम का नेतृत्व किया, जिसमें 2018 में भारत पर 4-1 से घरेलू सीरीज जीती थी और 2020 में दक्षिण अफ्रीका को 3-1 से हराया था।

2018 में जो रूट श्रीलंका को उसी के घर में हराने वाले 2001 के बाद पहले कप्तान बने। उनकी कप्तानी में 2021 में भी इंग्लैंड ने श्रीलंका को 2-0 से उसी के घर पर हराया था।

Joe Root

जो रूट बतौर कप्तान 14 शतकों के साथ जो रूट इंग्लैंड के लिए एलिस्टर कुक के बाद दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। वहीं बतौर कप्तान वह इंग्लैंड के लिए सबसे सबसे अधिक और दुनिया के 5वें बल्लेबाज हैं। रूट के आगे ग्रीम स्मिथ, एलन बोर्डर, रिकी पोंटिंग और विराट कोहली हैं।

joe root

जो रूट ने कैरेबियाई दौरे से लौटने के बाद कप्तानी के फैसले पर उन्होंने काफी विचार किया। इसके बाद इंग्लैंड टेस्ट टीम के कप्तान का पद छोड़ने का फैसला किया है। रूट ने आगे कहा है कि यह मेरे करियर में सबसे चुनौतीपूर्ण निर्णय रहा है, लेकिन मैंने अपने परिवार और मेरे सबसे करीबी लोगों के साथ इस पर चर्चा की है। मुझे पता है कि समय सही है।

रूट ने आगे कहा कि मुझे अपने देश की कप्तानी करने पर बहुत गर्व है और मैं पिछले पांच वर्षों को बड़े गर्व के साथ देखूंगा। यह काम करने और अंग्रजी क्रिकेट के शिखर की लीडर होना मेरे लिए सम्मान की बात रही है। मुझे अपने देश का नेतृत्व करना पसंद था, लेकिन हाल ही में इसने घर पर असर डाला है। मेरे खेल पर भी इसका असर पड़ा है।

संबंधित खबरें:

England के कप्तान Joe Root ने ग्रीम स्मिथ का 13 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here