Tokyo Paralympics 2020: Avani Lekhara ने रचा इतिहास, 50 मीटर राइफल शूटिंग में जीता Bronze medal

0
406

Tokyo Paralympics 2020: शूटर अवनि (Avani Lekhara) ने (TokyoParalympics) 2020 पैरालंपिक में इतिहास रच दिया है। अवनि (Avani Lekhara) ने 50 मीटर एयर राइफल में गुरुवार को ब्रॉन्ज मेडल (Bronze medal) जीता है। इससे पहले वो 10 मीटर एयर राइफल में गोल्ड जीता था। किसी ओलंपिक या पैरालंपिक में दो मेडल जीतने वाली वो पहली भारतीय महिला बन गई हैं। अवनि के अलावा आज प्रवीण कुमार ने भी देश को मेडल दिलाया। उन्होंने हाईजम्प में नए एशियन रिकॉर्ड के साथ सिल्वर मेडल (Silver Medal) जीता। ये मेडल उन्हें टी-64 कैटेगिरी की हाईजंप में मिला।

बैडमिंटन के मिक्स्ड डबल्स में पलक कोहली ओर प्रमोद भगत सेमीफाइनल में

बैडमिंटन के मिक्स्ड डबल्स में पलक कोहली ओर प्रमोद भगत सेमीफाइनल में पहुंच गए हैं। तीरंदाजी में पुरुषों के रिकर्व ओपन एलिमिनेशन में भारत के तीरंदाज हरविंदर सिंह अगले दौर में पहुंच गए हैं। बैडमिंटन में पुरुष सिंगल्स के एसएल-4 मुकाबले में सुहास एल यथिराज भी अगले दौर में पहुंच गए हैं। वहीं प्राची कैनो स्प्रिंट की महिला सिंगल्स के 200 मीटर वीएल-2 स्पर्धा में मेडल से चूक गई हैं।

पैरालिंपिक में 2 पदक जीतने वाली पहली महिला खिलाड़ी बनी

अवनि टोक्यो पैरालिंपिक (TokyoParalympics) 2020 में देश के लिए पहला गोल्ड जीतने वाली जयपुर की अवनि 50 मीटर एयर राइफल में ब्रॉन्ज मेडल जीता। वह एक ओलिंपिक या पैरालिंपिक में दो मेडल जीतने वाली पहली खिलाड़ी हैं। देवेंद्र झाझरिया पैरालिंपिक में तीन मेडल जीत चुके हैं, वहीं ओलिंपिक में कुश्ती में सुशील कुमार और बैडमिंटन में पीवी सिंधु दो मेडल जीते हैं।

2012 में हुआ था सड़क दुर्घटना

2012 में अवनि का एक्सीडेंट हो गया था, जिससे उन्हें पैरालिसिस हो गया। तब वह पूरी तरह हिम्मत हार चुकी थीं। अपने कमरे से भी बाहर नहीं निकलती थीं, लेकिन अवनि के परिवार ने उसे हिम्मत दी। माता-पिता की महत्वपूर्ण भूमिका रही। अवनि अब दुनियाभर में भारत नाम रोशन कर रही हैं। आज फिर से मेडल के लिए मैदान में उतर चुकी हैं। अब से कुछ ही देर में टोक्यो में अवनि 50 मीटर एयर राइफल महिला प्रतिस्पर्धा में खेलेंगी।

प्रधानमंत्री ने भी दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पदक जीतने वाले प्रवीण कुमार की प्रशंसा करते हुए कहा कि यह उनकी कड़ी मेहनत समर्पण का नतीजा है। मोदी ने सोशल मीडिया पर पोस्ट कर कहा- प्रवीण के पैरालिपिंक में मेडल जीतने पर गर्व हैं। यह उनके कड़ी मेहनत और खेल के प्रति समर्पण का नतीजा है। ये भी पढ़ें: TokyoParalympics: Praveen Kumar ने जीता ऊंची कूद में रजत, बनाया एशियाई रिकॉर्ड

भाविना पटेल ने Tokyo Paralympics में सिल्वर जीत रचा इतिहास, पीएम मोदी ने दी बधाई

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here