UP News: महोबा में अधेड़ ने आर्थिक तंगी और मुफलिसी से तंग आकर तालाब में डूबकर दी जान

UP News: घर में अनाज का एक दाना तक नहीं है। पड़ोसियों ने चंदा एकत्रकर मृतक के शव का अंतिम संस्कार कराया।पति की मौत होने से पत्नी का रो-रोकर बुरा हाल है।

0
151
UP News
UP News

UP News: बुंदेलखंड के महोबा जिले में आर्थिक तंगी झेल रहे 48 वर्षीय एक व्यक्ति ने तालाब में कूदकर अपनी जान दे दी। मृतक के घर में पिछले तीन दिनों से चूल्हा तक नहीं जला है। घर में अनाज का एक दाना तक नहीं है।पड़ोसियों ने चंदा एकत्रकर मृतक के शव का अंतिम संस्कार कराया।पति की मौत होने से पत्नी का रो-रोकर बुरा हाल है। सरकार के तमाम दावों के बावजूद हकदार को उसका हक नहीं मिला है।क्‍योंकि परिवार के पास सरकारी दस्‍तावेज कहने के नाम पर कुछ नहीं है। यही वजह है आर्थिक तंगी से जूझ रहा परिवार सरकारी योजनाओं का लाभ ही नहीं उठा सका। उनके पास न ही राशन कार्ड और न ही प्रधानमंत्री आवास योजना की जानकारी है।

UP News
UP News

UP News: घर में दो वक्त की रोटी का इंतजाम नहीं

mahoba suicide 3
UP News

जनपद के चरखारी कोतवाली कस्बा क्षेत्र के मोहल्ला भैंसासुर में रहने वाले 48 वर्षीय अधेड़ शशि कुमार सक्सेना ने मुफलिसी से परेशान होकर गुमान बिहारी मंदिर के तालाब में कूदकर अपनी जान दे दी। पति की मौत होने के बाद से उसकी पत्नी ऊषा बेसुध है। उसकी आपबीती सुनकर पड़ोसियों की आंखों में भी आंसू छलक रहे हैं।

मृतिक शशि सक्सेना की पत्नी ऊषा के अनुसार वह मृतक की दूसरी पत्नी है। पहली पत्नी की मृत्यु के बाद शशि ने ऊषा से विवाह किया। पहली पत्नी का एक पुत्र महानगर में रहकर मजदूरी करता है जबकि यहां मृतक शशि मजदूरी कर अपना और अपनी पत्नी का पेट भर रहा था।

मृतक की पत्नी ऊषा बताती है कि घर के आर्थिक हालात बेहद खराब है। जिसके कारण उसका पति अक्सर परेशान रहता था मजदूरी न मिलने के कारण घर में दो वक्त की रोटी का इंतजाम भी नहीं हो पा रहा था।वहीं सरकारी मदद भी इस परिवार को नहीं मिल पाई । पीड़िता बताती है कि सरकारी राशन कार्ड बनवाने के लिए उसने कई बार अधिकारियों की चौखट के चक्कर लगाए लेकिन आज तक उन्हें इस मूलभूत योजना का भी लाभ नहीं मिला। अन्य योजनाओं की बात तो दूर है।

UP News: सरकारी विभाग पर रिश्‍वत मांगने का आरोप

 टूटे-फूटे कच्चे मकान में गुजर-बसर परिवार करता रहा प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए भी आवेदन किया गया।आरोप लगाया कि वहां भी रिश्वत के तौर पर 20,000 रुपये की मांग की गई। पीड़िता बताती है कि जब उनके पास खाने के लिए अनाज नहीं है तो वह भला रिश्‍वत के लिए रकम कहां से लाती।इसलिए उन्हें इस सरकारी योजना का भी लाभ नहीं मिल पाया लेकिन हालात पिछले 3 दिन से बेहद खराब हो गए हैं। 

मजदूरी ना मिल पाने के कारण घर में 3 दिन से चूल्हा तक नहीं चला। पड़ोसियों के यहां से सूखी रोटी लाकर नमक और पानी पीकर पति पत्नी गुजारा कर रहे थे। इसी बात से शशि सक्सेना खासा आहत था। बीते शनिवार वह अपनी पत्नी से मजदूरी में जाने की कहकर घर से निकला था मगर उसने चरखारी के गुमान बिहारी मंदिर के तालाब में जाकर छलांग लगा दी ।

UP News:गोताखोरों की मदद से शव को निकाला

घटना की सूचना मिलते ही ऊषा सक्सेना चरखारी कोतवाली पुलिस मौके पर पहुंची।उसके बाद गोताखोरों की मदद से शव को तालाब से बाहर निकाला गया।शव कब्जे में लेकर पंचनामा भर कर शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया। शव का अंतिम संस्कार करने के लिए पड़ोसी अश्वनी मिश्रा सहित सभी पड़ोसियों ने चंदा इकट्ठा कर मृतक का अंतिम संस्कार किया।

सरकार से मांग की इस परिवार को अनाज और सरकारी मदद की जाए। पड़ोसी अश्वनी मिश्रा ने बताया कि इस परिवार को आज तक सरकार की किसी योजना का लाभ नहीं मिला न ही उनका राशन कार्ड बनाया गया। चरखारी के एसडीएम अरुण दीक्षित ने बताया कि घटना की जानकारी मिलते ही मौके पर लेखपाल को भेजा गया है। परिवार की आर्थिक स्थिति सही नहीं है।लिहाजा उन्‍हें हरसंभव मदद दिलाए जाने की कोशिश की जाएगी। 

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here