Rajya Sabha Polls: सहयोगियों को साथ में रखने की कवायद; Jayant Chaudhary को राज्यसभा भेजेंगे अखिलेश

Rajya Sabha Polls: इस बार 273 विधायकों के साथ, सत्तारूढ़ भाजपा आठ सदस्यों को राज्यसभा के लिए निर्वाचित करने में सक्षम होगी, जबकि सपा और उसके सहयोगी (रालोद और एसबीएसपी), 125 विधायकों के साथ तीन उम्मीदवार भेज सकेंगे। राज्यसभा की 245 सीटों में से 31 सदस्य उत्तर प्रदेश से चुने जाते हैं।

0
164
Rajya Sabha Polls: Jayant Chaudhary
Rajya Sabha Polls: Jayant Chaudhary

Rajya Sabha Polls: राष्ट्रीय लोक दल (RLD) के अध्यक्ष जयंत चौधरी उत्तर प्रदेश से राज्यसभा चुनाव के लिए सपा और रालोद के संयुक्त उम्मीदवार होंगे। समाजवादी पार्टी (SP) ने गुरुवार, 26 मई को इस बात की घोषणा की। इससे पहले, कांग्रेस के दिग्गज नेता कपिल सिब्बल ने बुधवार, 25 मई, 2022 को राज्यसभा चुनाव के लिए सपा समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में अपना नामांकन दाखिल किया था।

UP Election 2022 Akhilesh Yadav Jayant Chaudhary
Rajya Sabha Polls: Jayant Chaudhary

Rajya Sabha Polls: सपा ने किया ट्वीट

वहीं जावेद अली खान ने भी सपा उम्मीदवार के रूप में चुनाव के लिए अपना नामांकन दाखिल किया था। समाजवादी पार्टी ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से एक ट्वीट में लिखा, “जयंत चौधरी सपा और रालोद के संयुक्त उम्मीदवार होंगे।”

Rajya Sabha Polls: 11 सीटें होगीं खाली

गौरतबल है कि राज्यसभा में 4 जुलाई को 11 सीटें खाली होंगी जिनमें से पांच भाजपा की, चार सपा की, दो बसपा की और एक कांग्रेस की है। हालांकि, इस बार, कांग्रेस, जिसके पास विधानसभा में केवल दो सदस्य हैं, और बसपा, जिसके पास एक सदस्य है, अपने उम्मीदवारों को उच्च सदन के लिए निर्वाचित करने में सक्षम नहीं हो सकती है।

Indian Rajya Sabha elections, 2018
Rajya Sabha Polls

बताते चलें कि इस बार 273 विधायकों के साथ, सत्तारूढ़ भाजपा आठ सदस्यों को राज्यसभा के लिए निर्वाचित करने में सक्षम होगी, जबकि सपा और उसके सहयोगी (रालोद और एसबीएसपी), 125 विधायकों के साथ तीन उम्मीदवार भेज सकेंगे। राज्यसभा की 245 सीटों में से 31 सदस्य उत्तर प्रदेश से चुने जाते हैं।

संबंधित खबरें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here