NCP नेता अजित पवार ने पार्टी छोड़ने की बात को बताया अफवाह, कहा- ‘मैं पार्टी के…’

0
69
Maharastra Politics
Maharastra Politics

Maharastra Politics: महाराष्ट्र में सियासी हलचल लगातार तेज होती जा रही है। लोकसभा चुनाव आने वाले हैं और इसे लेकर सभी पार्टियां आपने तरीके से सियासी बिसात बिछाने में लगी हुईं हैं। इस सत्ता की लड़ाई में महाराष्ट्र भी पीछे नहीं दिख रहा है। उद्धव गुट के बाद अब शरद पवार की पार्टी एनसीपी को भी झटका लगने की संभावना है। सूत्रों के मुताबिक एनसीपी के प्रमुख शरद पवार के भतीजे अजित पवार की अगुवाई में कई अन्य विधायक बीजेपी में शामिल हो सकते हैं।

Maharastra Politics
Maharastra Politics

महाराष्ट्र की राजनीति में आने वाले दिनों में कई सियासी बदलाव देखने को मिल सकते हैं। बताया जा रहा है कि एनसीपी के नेता शरद पवार के भतीजे अजित पवार बीजेपी में शामिल होने जा रहे हैं। अजित पवार बीजेपी और शिंदे गुट की शिवसेना के साथ सहयोग जुटाने में लगे हुए हैं। फिलहाल एनसीपी के 53 विधायक हैं जिनमें से 30 या उससे अधिक विधायकों को अजित पवार को समर्थन है। जिसकी वजह से वह बीजेपी के साथ हाथ मिला सकते हैं।

इसी बीच NCP छोड़ने की ख़बरों पर NCP नेता और महाराष्ट्र विधानसभा में विपक्ष के नेता अजीत पवार ने विराम देते हुए एक बयान जारी किया है। उन्होंने मीडिया से बात करते हुए कहा कि मेरे बारे में फैली अफवाहों में कोई सच्चाई नहीं है। मैं एनसीपी के साथ हूं और पार्टी के साथ रहूंगा। साथ ही कहा कि मैंने किसी विधायक के हस्ताक्षर नहीं लिए हैं। अब सभी अफवाहें बंद होनी चाहिए

Maharastra Politics: एनसीपी के विधायक बीजेपी में होंगे शामिल

अजित के साथ कई एनसीपी नेताओं का समर्थन है उनमें कई प्रमुख चेहरे भी शामिल हैं जैसे प्रफुल्ल पटेल, छगन भुजबल, धनंजय मुंडे, सुनील तटकरे आदि। दूसरी तरफ एनसीपी के अध्यक्ष जयंत पाटिल और जितेंद्रे अवध बीजेपी में शामिल होने के पक्ष में नहीं हैं। जानकारी के मुताबिक अजित ने शरद पवार से मुलाकात कर उन्हें बताया कि वह और कई अन्य विधायक बीजेपी के साथ गठबंधन करने के लिए इच्छुक हैं। हालांकि बीजेपी-शिंदे के साथ गठबंधन से शरद पवार ने मना किया है।

Maharastra Politics
Maharastra Politics

अजित पवार के समर्थक और नासिक से एनसीपी विधायक माणिकराव कोकाटे ने बयाता कि आगामी लोकसभा चुनाव में बीजेपी को सत्ता हासिल करने के लिए एनसीपी की जरुरत होगी। उन्होंने कहा कि बीजेपी ने राज्य में शिंदे समीकरण का भी सहारा लिया है पर इससे उसे कोई फायदा नहीं होते देखा गया है।

Maharastra Politics: क्या है राजनीतिक समीकरण

महाराष्ट्र विधानसभा में कुल 288 सदस्य हैं और फिलहाल एनडीए गठबंधन के साथ जो दल हैं उनके विधायकों की संख्या 162 है। जिसमें बीजेपी के पास 105 विधायक हैं। वहीं शिंदे गुट की शिवसेना के पास 40 विधायक हैं। इसके अलावा प्रखर जनशक्ति पार्टी के पास दो, अन्य दल के तीन और निर्दलीय के पास 12 विधायक हैं।

दूसरी तरफ महाविकास अघाड़ी (एमपवीए) में कुल 121 विधायक हैं जिसमें सबसे ज्यदा विधायकों की संख्या एनसीपी के पास है। जिसमें कुल 53 विधाक हैं। एमवीए में गठबंधन में शामिल दलों में कांग्रेस के पास 45, एनसीपी के 53, उद्ध्व गुट शिवसेना के 17, सपा के 2 और अन्य दल के 4 विधायक शामिल है।

संबंधित खबरें…

Haryana News: करनाल में राइस मिल की इमारत गिरी, कई मजदूर घायल, 4 की मौत बचाव कार्य जारी

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए BJP ने जारी की उम्मीदवारों की तीसरी लिस्ट, 10 मई को है मतदान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here