डीके शिवकुमार और सिद्धारमैया के अलावा दो नए नाम शामिल, कल हो सकता है कर्नाटक के CM का ऐलान!

0
52
Karnataka Election Result
Karnataka Election Result

Karnataka Election Result: कर्नाटक विधानसभा चुनाव में कल हुई प्रचंड जीत के बाद शीर्ष पद किसे मिलेगा, इस पेचीदा मुद्दे पर विचार-विमर्श करने के लिए कांग्रेस ने आज शाम अपने विधायकों की बैठक बुलाई है। बैठक में, कर्नाटक कांग्रेस प्रमुख डीके शिवकुमार ने कहा कि शाम 6 बजे बेंगलुरु के शांगरी-ला होटल में निर्धारित है, कांग्रेस विधायक दल द्वारा एक प्रस्ताव पारित किए जाने की उम्मीद है, जो कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष को मुख्यमंत्री चुनने का फैसला करने के लिए छोड़ देगा। सूत्रों ने कहा कि आज कोई अंतिम फैसला नहीं लिया जाएगा, लेकिन सभी विधायकों की राय ली जाएगी।

Karnataka Election Result
Karnataka Election Result

Karnataka Election Result: सीएम पद के लिए पार्टी में गतिरोध?

Karnataka Election Result: कांग्रेस में विधानसभा चुनावों में जीत के बाद पार्टी में सीएम पद को लेकर लड़ाई तेज हो गई है। रविवार शाम 6 बजे कांग्रेस विधायक दल की बैठक में सीएम पद के नाम को लेकर मुहर लगाई जाएगी। इस बीच डीके शिवकुमार के समर्थकों ने पोस्टर लगाए हैं। डीके शिवकुमार के बेंगलुरु स्थित घर के बाहर उनके समर्थक उनके अगले सीएम होने की मांग कर रहे हैं। वहीं कर्नाटक के अगले सीएम की रेस में दो नए नाम शामिल हो गए हैं। इस पद के लिए एचके पाटिल और जी परमेश्वर के नाम को लेकर भी चर्चा की जा रही है।

सुशील कुमार शिंदे, दीपक बावरिया और भांवर जितेंद्र सिंह को कर्नाटक में कंग्रेस कमेटी का पर्यवेक्षक बनाया गया है। ये नेता आज शाम को कांग्रेस विधायक दल की बैठक में भाग लेंगे और हाईकमान को अपनी रिपोर्ट सौंपेगें।

सीएम की दौड़ में सिद्धारमैया का नाम भी शामिल है। राज्य में सिद्धारमैया को सीएम पद के लिए प्रबल दावेदार के रुप में देखा जा रहा है। इसे लेकर उनके समर्थक भी कापी उत्साहित हैं। बता दें कि वह वर्ष 2013 से लेकर 2018 तक राज्य के मुख्यमंत्री रह चुके हैं। कांग्रेस को राज्य में बहुमत मिलने के बाद उनके सर्मथक उनके सीएम बनने की उम्मीद लगाए हुए हैं।

डीके शिवकुमार और पूर्व मुख्यमंत्री और विधानसभा में विपक्ष के नेता सिद्धारमैया दोनों शीर्ष पद के लिए अपनी आकांक्षाओं के बारे में मुखर रहे हैं। यह पार्टी के भीतर आतंरिक गतिरोध भी पैदा कर सकता है। चुनाव परिणाम आने के बाद डीके शिवकुमार अपने परिवार और भाई, बेंगलुरु ग्रामीण से कांग्रेस सांसद डीके सुरेश के साथ राज्य की राजधानी से 120 किमी दूर एक मंदिर में गए हैं। सिद्धारमैया के समर्थकों ने बेंगलुरु में उनके आवास के बाहर एक पोस्टर लगाया है, जिसमें उन्हें “कर्नाटक का अगला मुख्यमंत्री” बताया गया है।

Karnataka Election Result
Karnataka Election Result

Karnataka Election Result: कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, जिन्होंने कल शाम राज्य के दो शीर्ष पार्टी नेताओं के साथ एक ज्वाइनिंग प्रेस कॉन्फ्रेंस की, राज्य के लोगों को जीत समर्पित की और पार्टी के घोषणा पत्र में वादा किए गए कल्याणकारी योजनाओं को लागू करने का वादा किया, आज दोपहर दिल्ली वापस आ रहे हैं। सोनिया गांधी से मिलें वह आज बेंगलुरु में होने वाली बड़ी बैठक में शामिल नहीं होंगे।

कांग्रेस की जीत का पैमाना 30 वर्षों में सीटों और वोट शेयर दोनों के मामले में एक रिकॉर्ड है। इस विधानसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी ने 135 सीटों पर जीत हासिल की है। यह 2018 की तुलना में 55 अधिक – 42.88 प्रतिशत के वोट शेयर के साथ है। कांग्रेस इस स्कोर के सबसे करीब 1999 में आई थी जब उसने 132 सीटें जीती थीं और उसका वोट शेयर 40.84 प्रतिशत था।

बीजेपी ने 36 फीसदी वोट शेयर के साथ 66 सीटें जीती हैं और एचडी कुमारस्वामी की जनता दल-सेक्युलर ने 13.29 फीसदी वोट शेयर के साथ 19 सीटें जीती हैं। सिद्धारमैया ने कहा था कि पार्टी 120 से अधिक सीटों की उम्मीद कर रही है लेकिन कांग्रेस ने अपनी उम्मीदों से कहीं बढ़कर प्रदर्शन किया है।

संबंंधति खबरें…

Karnataka Election Result 2023: कांग्रेस की कर्नाटक में शानदार जीत, 136 सीटों पर हुई विजयी

कर्नाटक में कांग्रेस की जीत, जानिए PM Modi और राहुल गांधी समेत क्या बोले अन्य राजनेता?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here