कर्नाटक में कांग्रेस की जीत, जानिए PM Modi और राहुल गांधी समेत क्या बोले अन्य राजनेता?

0
123
Karnataka Election Result
Karnataka Election Result

Karnataka Election Result:कर्नाटक में विधानसभा चुनाव के रुझान लगभग साफ हो गए हैं और यहां पर सत्ता परिवर्तन हो रहा है। मतलब कि कर्नाटक से बीजेपी की सरकार जा रही है और राज्य में कांग्रेस की सरकार बनने वाली है। कांग्रेस की इस जीत पर पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने खुशी जताते हुए कहा,“नफरत के बाजार बंद हो गए हैं और कर्नाटक में प्यार की दुकानें खुल गई हैं।” वहीं, कांग्रेस की जीत पर पार्टी के नेताओं समेत तमाम राजनेताओं ने अपनी प्रतिक्रिया दी है। कांग्रेस के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा,”हम जीत गए हैं और अब हमें काम करना है। मैं किसी की आलोचना नहीं करना चाहता।” तो आइए जानते हैं कि अन्य नेताओं ने कांग्रेस की जीत पर क्या कुछ कहा…

Karnataka Election Result
Karnataka Election Result

Karnataka Election Result:यह कर्नाटक की जनता की जीत-राहुल गांधी

कर्नाटक में कांग्रेस की जीत दिखने लगी है। इस पर पार्टी के नेता राहुल गांधी ने कहा,”कर्नाटक में नफरत की बाजार बंद हुई है। मोहब्बत की दुकानें खुली हैं। ये सबकी जीत है। सबसे पहले यह कर्नाटक की जनता की जीत है। हमने चुनाव में कर्नाटक की जनता से पांच वादा किया था। मैंने अपने भाषण में कहा कि हमारे पांच वादें हैं और हम इन वादों को पहली मीटिंग में पहली कैबिनेट की मीटिंग में पूरा करेंगे। मैं फिर से कर्नाटक की जनता को दिल से बधाई देना चाहता हूं।”

कर्नाटक के पूर्व सीएम और कांग्रेस नेता सिद्धारमैया ने भी पार्टी की जीत पर खुशी जताई है। उन्होंने कहा,”कर्नाटक का परिणाम लोकसभा चुनाव की नींव, राहुल के पीएम बनने की उम्मीद।” बता दें कि कांग्रेस की जीत पर कर्नाटक से लेकर दिल्ली पार्टी मुख्यालय तक खुशी का माहौल है। कांग्रेस नेता समेत इसके कार्यकर्ताओं में खुशी की लहर है और मिठाई बांट कर पार्टी कार्यकर्ता जीत का जश्न मना रहे हैं। कांग्रेस नेता एक-दूसरे को गुलाल भी लगाकर जीत की बधाई दे रहे हैं।

कांग्रेस और अपनी जीत पर मल्लिकार्जुन खड़गे के बेटे प्रियांग खड़गे ने भी खुशी जताते हुए अपनी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा,”तीसरी बार मुझे चुनने के लिए मैं चित्तपुर की जनता का आभारी हूं। हम कर्नाटक के लोगों को एक स्थिर सरकार देंगे। पार्टी आलाकमान तय करेगा कि मुख्यमंत्री कौन बनेगा।”


कांग्रेस नेता सिद्धारमैया ने कहा, “पीएम मोदी को लगता है कि मतदाता उनके चेहरे को देखकर भाजपा पार्टी को वोट देंगे, यह गलत साबित हुआ है।”

कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कर्नाटक में पार्टी की जीत पर अपनी बात कही है। उन्होंने कहा,”बीजेपी जिस तरह की विभाजनकारी राजनीति करती है, वह हर बार सफल नहीं होने वाली है। यह एक स्पष्ट संदेश है। हम कर्नाटक के गरीबों के लिए खड़े हुए। वे अमीरों के लिए खड़े हुए। आखिरकार, गरीब इस चुनाव में जीत गए। यह है इस चुनाव की स्पष्ट कथा।”

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और कर्नाटक के एआईसीसी प्रभारी रणदीप सिंह सुरजेवाला ने बेंगलुरु में मिठाई खाई पार्टी की जीत पर एक-दूसरे को मिठाई खिलाई।

कांग्रेस की कर्नाटक में जीत पर पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने अपनी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा,” अहंकार, दुर्व्यवहार, एजेंसी पॉलिटिक्स के खिलाफ लोगों ने वोट टू नो बीजेपी आह्वान किया। मैं कर्नाटक की जनता, मतदाताओं को सैल्यूट करती हूं और कांग्रेस पार्टी को जीत की बधाई देती हूं। अब छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश के चुनाव हैं यहां भी भाजपा को शिकस्त मिलेगी।”

उन्होंने आगे कहा,”यह 2024 की शुरूआत है, उत्तर प्रदेश और गुजरात में भाजपा की सरकार है। उत्तर प्रदेश में भाजपा है लेकिन अखिलेश अच्छा करेंगे मैं उनके साथ हूं। अगर आप साउथ से शुरुआत करें तो कर्नाटक, तेलंगाना, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश उसके बाद बंगाल, बिहार, झारखंड फिर महाराष्ट्र, पंजाब, दिल्ली इन राज्यों में पहले इनकी सरकार बनने का पीक टाइम रहा लेकिन अब वे(भाजपा) 100 सीटें भी नहीं पार कर पाएंगे। इसका कारण है कि हर कोई एजेंसी का सामना कर रहा है। जो मुजरिम है उन्हें आप उनके खिलाफ एक्शन लें।”

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने कर्नाटक में पार्टी की जीत पर बधाई दी है। उन्होंने कहा,”मैं कर्नाटक की जनता को बधाई देती हूं। उन्होंने पूरे देश में आज ये संदेश दिया है कि वो अपनी समस्याओं की राजनीति चाहते हैं। हिमाचल प्रदेश और कर्नाटक ने देश को साबित कर दिया है कि ध्यान भटकाने वाली राजनीति नहीं चलेगी।”

कर्नाटक के सीएम बसवराज बोम्मई ने बीजेपी की हार की जिम्मेदारी ली है। उन्होंने कहा,”मैं इस हार की जिम्मेदारी लेता हूं।”

कांग्रेस की कर्नाटक में जीत पर पीएम मोदी ने बधाई दी है। उन्होंने ट्वीट कर कहा,”कर्नाटक विधानसभा चुनाव में जीत के लिए कांग्रेस पार्टी को बधाई। लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए मेरी शुभकामनाएं।”

इसके साथ ही पीएम ने कर्नाटक जी जनता को भी शुक्रिया किया है। उन्होंने दूसरे ट्वीट में कहा,”मैं उन सभी को धन्यवाद देता हूं जिन्होंने कर्नाटक चुनाव में हमारा समर्थन किया है। मैं भाजपा कार्यकर्ताओं की कड़ी मेहनत की सराहना करता हूं। हम आने वाले समय में और भी अधिक जोश के साथ कर्नाटक की सेवा करेंगे।”

कर्नाटक में कांग्रेस की जीत और बीजेपी की हार पर एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने भी अपनी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा,”कर्नाटक के नतीजे पेश करते हैं 2024 लोकसभा चुनाव की तस्वीर।”

कांग्रेस नेता और कर्नाटक के कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष डीके शिवकुमार और सिद्धारमैया ने पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को सम्मानित किया। इसके साथ ही उन्होंने कर्नाटक में कांग्रेस की जीत पर एक-दूसरे को बधाई भी दी।

कांग्रेस नेता और पूर्व रक्षा मंत्री एके एंटनी कर्नाटक में पार्टी की जीत पर अपनी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा,”स्पष्ट संदेश है कि यह नफरत की राजनीति के खिलाफ धर्मनिरपेक्ष ताकतों की जीत है। राष्ट्रीय संदेश यह है कि अगर धर्मनिरपेक्ष मतदाता एकजुट हो सकते हैं, तो वे 2024 के चुनाव में मोदी सरकार को आसानी से उखाड़ फेंक सकते हैं।” उन्होंने आगे यह भी कहा,”कर्नाटक के एक भाषण में, राहुल गांधी ने हल्की-फुल्की टिप्पणी की थी। केवल उसके लिए, एक राष्ट्रीय नेता जो 4 लाख से अधिक वोटों से निर्वाचित हुआ, उसे लोकसभा से अयोग्य घोषित कर दिया गया और उसके घर से बाहर कर दिया गया। कर्नाटक के लोगों को यह पसंद नहीं है।”

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा,”आप सभी लोगों को ऐसे ही एक होना चाहिए तभी हम युद्ध जीत सकते हैं और तभी देश को बचाया जा सकता है। अगर आप हर जगह लोकतांत्रिक सरकार चाहते हैं तो हमें आने वाले चुनावों में बड़ी लड़ाई लड़नी होगी।”

यह भी पढ़ेंः

ढह गया BJP का दक्षिणी किला, जानें ‘बजरंग बली’ और डबल इंजन के बावजूद भी कहां चूक गई भाजपा?

UP Nikay Chunav 2023 Result | Live Updates: स्‍वार सीट पर Apna Dal के शफीक अंसारी की जीत, छानबे में सपा का हाल बेहाल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here