होली पर रंग में नहीं पड़ेगा भंग, नकली मावा बनाने वालों के खिलाफ Department Of Food And Safety हुआ सख्‍त

दिल्‍ली स्थित डिपार्टमेंट ऑफ फूड सेफ्टी के अधिकारियों का कहना है कि अलग-अलग स्‍तर पर टीमों का गठन कर काम किया जा रहा है।

0
462
Food and Safety Department on Holi
Food and Safety Department on Holi

Holi: होली के नजदीक आते ही बाजारों में मावा की बिक्री भी शुरू हो गई है। हर साल की तरह इस साल भी लोग होली के मौके पर अपने घरों में मिठाई, गुजिया आदि बनाएंगे। इस त्‍योहार पर नकली मावा के सेवन से लोगों के रंग में भंग न हो। इसके लिए कई जगहों पर प्रशासन मुस्‍तैद हो गया है। खासतौर से दिल्‍ली-एनसीआर, राजस्‍थान, पंजाब, हिमाचल प्रदेश और उत्‍तराखंड में डिपार्टमेंट ऑफ फूड एंड सेफ्टी (Department of Food and Safety) की टीमें नकली मावा बनाने और बेचने वालों के खिलाफ नकेल कसने को तैयार हो गई हैं।

Lab testing 1.2 705x529 1

Food And Safety Department की टीमें करेंगी निगरानी

दिल्‍ली स्थित डिपार्टमेंट ऑफ फूड सेफ्टी के अधिकारियों का कहना है कि अलग-अलग स्‍तर पर टीमों का गठन कर काम किया जा रहा है। इसके साथ ही जमीनी स्‍तर पर अधिक ध्‍यान दिया जा रहा है। दिल्‍ली के पूर्वी, उत्‍तर पूर्वी, पश्चिमी, उत्‍तर पश्चिम, उत्‍तरी दिल्‍ली, दक्षिण, दक्षिण दिल्‍ली, दक्षिण पूर्व और दक्षिण पश्चिमी दिल्‍ली के प्रमुख बाजार, दुकान एवं होटल में इस्‍तेमाल किए जाने वाले मावे की गुणवत्‍ता की जांच की जाएगी।

साथ ही लाइसेंसशुदा दुकानदार एवं डेयरी मालिकों से ही खोया या मावा खरीदने की सलाह जनता को दी जाएगी। इसके लिए 14 मार्च से काम शुरू हो जाएगा। अगर किसी उपभोक्‍ता को खाद्य पदार्थ में किसी प्रकार की शिकायत मिलती है, तो वो वेबसाइट www.fssai.gov.in पर मेल अथवा अपनी शिकायत दर्ज करवा सकता है। दोषी दुकानदारों को बख्‍शा नहीं जाएगा।

mithai
Mithai Shop

Food And Safety Department on Holi: एनसीआर में भी सख्‍ती
स्‍मार्ट सिटी फरीदाबाद और साइबर सिटी गुरुग्राम में हरियाणा सरकार की ओर से कड़ाई सख्‍त कर दी गई है। हरियाणा सरकार के डिपार्टमेंट ऑफ फूड सेफ्टी एंड हेल्‍थ के इंस्‍पेक्‍टर शहरी, ग्रामीण एवं कच्‍ची कॉलोनियों में छापेमारी करेंगे। जानकारी के अनुसार पिछले वर्ष भी फरीदाबाद और गुरुग्राम में 12 स्‍थानों पर शिकायत मिलने पर छापेमारी की गई थी। इस दौरान करीब 300 किलोग्राम नकली मावा जब्‍त किया गया था। यही अभियान इस वर्ष भी
जारी रहेगा।

food inspection
Food Inspection
nakli
Adultrated khoya

Holi: उत्‍तर प्रदेश में मिलावटखोरों की खैर नहीं
कानपुर के निकट हमीरपुर जिले में होली के मौके पर अकसर नकली मावा की बिक्री होती है। ऐसे में मिलावटखोर जमकर सिंथेटिक खोए की बिक्री दुकानदारों को करते हैं। जिले में सिंथेटिक खोए का व्यापार कानपुर देहात के कुछ गांवों से किया जाता है। जिस पर सख्ती बरतते हुए इस बार होली में जिला प्रशासन ने कानपुर बॉर्डर की ओर खाद्य विभाग के अधिकारियों को तैनात किया गया है।

खाद्य विभाग की टीम कानपुर की ओर से आने वाले खोए और दूध की जांच कर रही है। खाद्य निरीक्षण विभाग ने यमुना पुल पर दूध और खोए का व्यापार करने वाले लोगों के सामान की जांच करना शुरू कर दी है, जांच के दौरान बोरियों में भरकर सप्लाई के लिए आ रहा कई कुंतल नकली खोया टीम ने यमुना पुल के पास से जब्‍त किया। खोये का नमूना लेकर जांच के लिए लैब में भेज दिया है। रिपोर्ट आने के बाद मुनाफाखोरी के विरुद्ध खाद्य निरीक्षण विभाग कड़ी कार्रवाई करेगा।

विस्‍तृत चुनाव परिणाम के लिए यहां क्लिक करें। ताजा खबरों के लिए हमारे साथ Facebook और Twitter पर जुड़ें।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here