Corona Update: देश में 82,817 लोगों ने दी कोरोना को मात, Positivity Rate में 1.5 प्रतिशत तक की गिरावट

0
388
Corona Case in India
Corona Update

Corona Update: कोरोना का असर अब धीरे-धीरे खत्‍म होता जा रहा है। स्‍वास्‍थ्‍य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान देश में कोरोना के 27,409 नए मामले सामने आए हैं। यहां 82,817 लोग ठीक हुए और 347 लोगों की कोरोना से मौत हुई। कोरोना (Corona) से बचाव को लेकर केंद्र और राज्‍य दोनों सरकारें प्रयास कर रहीं हैं। इसके साथ ही लोगों को इस रोग से बचाव, नियंत्रण और रोकथाम की जानकारी दी जा रही है। टीकाकरण के अलावा सक्रिय मरीजों और कोविड मामलों को लेकर विभागीय स्‍तर पर लगातार समीक्षा बैठकें भी की जा रहीं हैं। देश में पॉजिटिविटी रेट 1.5% तक नीचे आई है।

Corona Update
Corona Update

70 फीसदी किशोरों को लगा टीका

देश में पिछले माह से शुरू हुए किशोरों का टीकाकरण अभियान काफी आगे निकल गया है। स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की ओर से प्राप्‍त जानकारी के अनुसार देश में 15-18 साल के किशोर-किशोरियों के लिए टीकाकरण अभियान को बड़ी कामयाबी मिली है। देश की आबादी में करीब 70 प्रतिशत किशोरों का टीकाकरण पूरा हो चुका है। इसके लिए अभिभावक भी जागरूक हैं, वे अपने बच्‍चों को लेकर टीकाकरण केंद्र पहुंच रहे हैं। कोविन पोर्टल के डाटा के अनुसार अब तक लगभग 20 लाख से अधिक किशोर-किशोरियों ने पंजीकरण पूरा करवा लिया है। टीकाकरण को लेकर सरकार ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को अलग-अलग टीका केंद्र बनाने की हिदायत भी दी है।

अगले माह से 12-14 वर्ष के बच्‍चों का टीकाकरण संभव

कोरोना वैक्सीन को लेकर बनी एनटीएजीआई की समिति के अधिकारियों के अनुसार अगले माह से 12-14 वर्ष के बच्चों का टीकाकरण शुरू हो सकता है। जानकारी के अनुसार 15-18 आयु वर्ग की कुल 7.4 करोड़ आबादी में से करीब 3.45 करोड़ से अधिक को कोवैक्सीन टीके की पहली खुराक लग चुकी है। इसके लिए विभागीय स्‍तर पर तैयारियां की जा रही हैं।

प्रधानमंत्री ने पिछले वर्ष किशोरों के टीका अभियान की घोषणा की थी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले वर्ष 25 दिसंबर को राष्ट्र के नाम अपने संदेश में 15-18 साल की उम्र के बच्चों और किशोरों के लिए 3 जनवरी 22 से कोरोना वैक्सीनेशन शुरू किए जाने का ऐलान किया था। देश में वर्तमान में 15-18 साल की उम्र के बच्चों की संख्या करीब 10 करोड़ है। दुनिया के 30 से ज्यादा देशों में पहले से ही बच्चों का वैक्सीनेशन चल रहा है।

असम में कोविड प्रतिबंध में छूट

न्‍यूज एजेंसी एएनआई (ANI) के अनुसार असम राज्‍य के अंदर कोरोना वायरस के मामलों में पिछले कुछ दिनों में कमी आई है। यहां की राज्‍य सरकार ने कई पहलुओं को ध्‍यान में रखते हुए मंगलवार से सभी कोविड प्रतिबंध हटा दिए हैं। बावजूद इसके लोगों को मास्‍क लगाने और सतर्क रहने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here