Bihar News: समस्तीपुर के लोगों को मिलेगी जाम से मुक्ति, भोला टाकीज रेलवे गुमटी पर ROB निर्माण के लिए DPR तैयार

0
148
Bihar News: समस्तीपुर के लोगों को मिलेगी जाम से मुक्ति, भोला टाकीज रेलवे गुमटी पर ROB निर्माण के लिए DPR तैयार

Bihar News: बिहार के समस्तीपुर के लोगों के लिए खुशी की खबर है। दरअसल, शहर के भोला टाकीज रेलवे गुमटी पर रोड ओवर ब्रिज निर्माण के लिए पुल निगम ने डिटेल्ड प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार कर ली है। इस प्रोजेक्ट को हरी झंडी मिल जाए इसके लिए आगे की कार्रवाई की जा रही है। इस बारे में MLA अख्तरुल इस्लाम शाहीन ने जानकारी दी है।

Bihar News: विधायक ने बीते बुधवार को बिहार विधानसभा में आरओबी निर्माण का मुद्दा उठाया। उन्होंने सदन में कहा कि जिला मुख्यालय स्थित रेलवे लेवल क्रॉसिंग पर अक्सर गुमटी बंद रहने से जाम की समस्या बनी रहती है। बता दें कि इस ROB निर्माण में समस्तीपुर से लोकसभा सांसद प्रिंस राज की अहम भूमिका बताई जा रही है। उन्होंने इस विषय में सदन में भी आवाज उठाई थी। गौरतलब है कि वर्ष 2010 से ही इस जगह पर आरओबी के लिए कागजी प्रक्रिया जारी है, लेकिन अब तक निर्माण कार्य शुरू नहीं हो सका है। बता दें कि पुल निगम ने 119 करोड़ रुपए का संशोधित डीपीआर बनाकर मुख्यालय को सौंपा है।

Bihar News: नई प्रोजेक्ट रिपोर्ट में हुआ ये खास बदलाव

दरअसल नई प्रोजेक्ट रिपोर्ट में पुल के रैंप को लेकर बदलाव किया गया है। अब इस पुल में तीन रैंप होंगे। इससे पहले दो रैंप का प्रस्ताव था। नए नक्शे के मुताबिक आरओबी का पहला रैंप अब ताजपुर रोड में पुल से पूरब की ओर कर्पूरी बस पड़ाव के करीब 350 मीटर जाकर सड़क से मिलेगा। पुल से पश्चिम की ओर 350 मीटर LIC कार्यालय के पास आकर सड़क से मिलेगा। तीसरा रैंप समस्तीपुर-पूसा पथ पर पूसा की ओर 350 मीटर धरमपुर न्यू कॉलोनी के आसपास सड़क पर गिरेगा।

प्रोजेक्ट के बारे में पुल निगम के इंजीनियर दीपेश कुमार ने बताया कि पुल निर्माण के लिए जमीन अधिग्रहण की भी जरूरत पड़ेगी। इसके लिए 35 करोड़ का प्रविधान किया गया है।

Bihar News: यहां बता दें कि समस्तीपुर-मुजफ्फरपुर रेल खंड स्थित समपार फाटक संख्या 53 ए से हर रोज 80 मेल व एक्सप्रेस ट्रेनें चलती हैं। इसके अलावा 30-40 मालगाड़ी व पैसेंजर ट्रेनें भी चलती हैं। हर 10 मिनट बाद गुमटी को बंद करना पड़ता है। इससे गुमटी के दोनों ओर दिनभर जाम लगा रहता है। खास कर सुबह व शाम के समय में लोगों को सबसे अधिक परेशानी होती है।

संबंधित खबरें:

Landslide in Manipur: भूस्खलन की चपेट में आया मणिपुर का आर्मी कैंप, 7 लोगों की मौत, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

Mumbai News: मुंबई में बारिश बनी परेशानी का सबब, जगह-जगह जलभराव से यातायात प्रभावित

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here