मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए पहले वनडे क्रिकेट मैच में भारत को करारी हार का सामना करना पड़ा। इस मुकाबले में न्यूजीलैंड ने भारत को 6 विकेट से हराया। भारत से मिले 281 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड ने 49 ओवर में 4 विकेट खोकर 284 रन बनाए और मैच को 6 विकेट से अपने नाम कर लिया। न्यूजीलैंड की ओर से टॉम लैथम ने सर्वाधिक 103 रन और रॉस टेलर ने 95 रन बनाए। अगर बात करें भारतीय गेंदबाजों के प्रदर्शन की तो भारत की ओर से  भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव और हार्दिक पंड्या ने एक-एक विकेट हासिल किया।

इससे पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने निर्धारित 50 ओवरों में 8 विकेट खोकर 280 रन बनाए। अपने करियर का 200वां मैच खेल रहे विराट कोहली ने सर्वाधिक 125 गेदों का सामना कर 121 रन बनाए, जिसमें 9 चौके और दो छक्के शामिल थे। हालांकि भारत की शुरुआत सही नहीं थी, भारत के दोनों ओपनर बल्लेबाज रोहित शर्मा और शिखर धवन ने 20 और 9 बनाकर जल्द ही पवेलियन लौट गए। न्यूजीलैंड की ओर से ट्रेंट बोल्ट ने सर्वाधिक 4 विकेट और टिम साउथी ने 3 विकेट चटकाए।

कोहली ने तोड़े रिकार्ड-

जैसा कि अपना 200वां मैच खेल रहे विराट कोहली ने शतक जड़ एक रिकॉर्ड कायम किया। वनडे करियर में उनका यह 31वां शतक था। विराट कोहली ने शतक लगाकर रिकी पोंटिंग के 30 वनडे शतकों के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा। साथ ही मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर को भी पछाड़ दिया है।

बता दें कि कप्तान विराट कोहली ने 192 पारियों में अपना 31वां शतक पूरा किया, वहीं तेंदुलकर ने 271 पारियों में अपने करियर का 31वां शतक पूरा किया था।  सचिन तेंदुलकर ने कुल 463 वनडे मैच खेलकर  कुल 49 शतक लगाए। वनडे क्रिकेट फार्मेट में कप्तान कोहली विश्व के दूसरे सर्वाधिक शतक लगाने वाले क्रिकेटर बन गए हैं।

इस जीत के साथ ही न्यूजीलैंड ने तीन मैचों की सिरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है।

भारत की इस हार पर पूर्व भारतीय कप्तान सौरभ गांगुली ने चयनकर्ताओं को सलाह दी है। उन्होंने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि, इस वक्त चयनकर्ताओं को केएल राहुल को बाहर नहीं बैठाना चाहिए, क्योंकि वे एक शानदार फार्म में हैं, उन्हें बाहर बैठाने की बजाय टीम में खेलने का मौका दिया जाए। जैसा कि टीम में केएल राहुल की जगह दिनेश कार्तिक को लाया गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here