FIFA World Cup 2022 के महासमर में भिड़ेंगे अर्जेंटीना और फ्रांस, क्‍या France दोहराएगा इतिहास? दुनियाभर की निगाहें मेसी और एमबापे पर टिकीं

FIFA World Cup 2022 : पिछले फीफा महाकुंभ में अर्जेंटीना के नामी खिलाड़ी मेसी खिताब के करीब आकर चूक गए थे, लेकिन इस बार सभी को उम्‍मीद है कि वह जीत पक्‍की करेंगे।

0
150
FIFA World Cup 2022 Fianl match today .
FIFA World Cup 2022

FIFA World Cup 2022 : कतर में आयोजित फीफा वर्ल्‍ड कप 2022 के आखिरी महासमर में आज यानी रविवार को फ्रांस और अर्जेंटीना के बीच खिताबी जंग होगी।आज होने जा रहे दिलचस्‍प मुकाबले में दुनिया भर की निगाहें फुटबॉल के दिग्‍गज मेसी और किलियन एमबापे पर रहेंगी।कभी पेरिस सेंट जर्मेन यानी पीएसजी के लिए खेल चुके धुरंधर खिलाड़ी आज आमने-सामने रहेंगे।गौरतलब है कि फ्रांस ने पहली बार सेमीफाइनल में पहुंचने वाली अफ्रीकी टीम मोरक्‍को को 5वें मिनट में ही चकमा दे दिया। टीम के सर्वश्रेष्‍ठ खिलाड़ी एमबापे के पास पर थियो हर्नांडिज ने गेंद को गोलपोस्‍ट में डालने में कोई गलती नहीं की।फाइनल में पहुंचने के लिए फ्रांस ने शानदार प्रदर्शन किया और 2-0 से मुकाबला जीतने में सफल रहा।दूसरी बार पिछले फीफा महाकुंभ में अर्जेंटीना के नामी खिलाड़ी मेसी खिताब के करीब आकर चूक गए थे, लेकिन इस बार सभी को उम्‍मीद है कि वह जीत पक्‍की करेंगे।

FIFA World Cup 2022: Final Match
FIFA World Cup 2022

FIFA World Cup 2022 : क्‍या एमबापे फ्रांस को जीत दिलाने में सफल होंगे ?

FIFA MBAPE 1
FIFA World Cup 2022 Final match today.

गौरतलब है कि एमबापे के पास फीफा में शानदार प्रदर्शन करने का ये दूसरा मौका होगा।वह 2018 में रूस में फ्रांस की जीत के बाद सुपरस्‍टार बनकर उभरे थे।उनके पास पेले के लगातार दो विश्‍व कप जीतने के करिश्‍मे को दोहराने का मौका है। ऐसे में वह बीते 60 वर्ष के दौरान ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी बनकर उभरेंगे। इसके साथ ही अगर फ्रांस फीफा वर्ल्‍ड कप पर कब्‍जा करता है, तो वह पिछले 60 वर्षों के दौरान ऐसा करने वाली पहली, जबकि कुल तीसरी टीम बनेगी।मालूम हो कि इससे पूर्व इटली और ब्राजील ही इस सफलता को प्राप्‍त कर सकें हैं।फ्रांस पिछले 20 वर्ष में लगातार दूसरी बार फाइनल खेलने वाला पहला देश होगा।

FIFA World Cup 2022 : मैच देखने पहुंचेंगे फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों

सेमीफाइनल मैच देखने के बाद आज होने जा रहे रोचक मुकाबले को देखने के लिए खुद फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों पहुंच रहे हैं। वह रविवार को कमर के सबसे बड़े लुसैल स्‍टेडियम पहुंचेंगे।

FIFA World Cup 2022 : जानिए दोनों टीमों की दिलचस्‍प बातें

  • 1998 के बाद यह फ्रांस का चौथा फाइनल मैच होगा, जोकि एक रिकॉर्ड है
  • 04 वर्ष बाद दोनों टीमें एक बार फिर आमने-सामने होंगी
  • 12 मुकाबले दोनों टीमों ने खेले हैं, जिसमें अर्जेंटीना ने 6 और फ्रांस 3 पर विजयी रहा, जबकि 3 मैच ड्रा रहे
  • 03 बार फाइनल में पहुंचकर हारी है अर्जेंटीना की टीम
  • 01 बार फ्रांस को 2006 में हार का सामना करना पड़ा है

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here