India ने Sri Lanka को 2-0 से हराकर घर पर लगातार 15वीं सीरीज जीती, टी20 के बाद टेस्ट सीरीज पर भी किया कब्जा

0
274

India और Sri Lanka के खिलाफ दूसरे टेस्ट मुकाबले में भारत ने 238 रनों से जीतकर सीरीज को 2-0 से जीत लिया। भारत ने श्रीलंका को टी20 और टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप किया। श्रीलंका के सामने जीत के लिए 447 रनों का लक्ष्य रखा है। जवाब में श्रीलंका 208 रन ही बना सकी। श्रीलंका के लिए कप्तान दिमुथ करुणारत्ने ने शानदार शतक जड़ा। दिमुथ करुणारत्ने ने 107 रन बनाए। भारत की जीत में आर अश्विन ने सबसे ज्यादा 4 और जसप्रीत बुमराह ने 3 विकेट लिए।

India का रहा दबदबा

भारत ने पहली पारी में 252 रन बनाए। जिसमें श्रेयस अय्यर ने शानदार पारी खेलते हुए 92 रन बनाए। उसके अलावा ऋषभ पंत ने 39, हनुमा विहारी ने 31 और रोहित ने 23 रन बनाए। वहीं श्रीलंका के लिए एम्बुलडेनिया ने 3, जयाविक्रमा ने 3 और धनंजय डी सिल्वा ने 2 विकेट लिया। श्रीलंका ने पहली पारी में 109 रन ही बना सकी। जिसमें मैथ्यूज ने सबसे ज्यादा 43 रन बनाए। उसके अलावा डिकवेला ने 21 रन बनाए। वहीं भारत के लिए बुमराह ने 5 विकेट लिए। दो विकेट अश्विन और दो विकेट शमी ने लिया। पहली पारी के आधार पर भारत को 143 रनों की बढ़त मिली।

India
Shreyas Iyer

दूसरी पारी में भारत के तरफ से श्रेयस अय्यर ने 67 रन बनाए। डे-नाइट टेस्ट की दोनों पारियों में अर्धशतक बनाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बने। वहीं ऋषभ पंत ने टेस्ट में सबसे तेज अर्धशतक बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया। उसके अलावा रोहित ने 46, हनुमा विहारी ने 35, मयंक अग्रवाल ने 22 रन बनाए। दूसरी पारी में भारतीय टीम ने 9 विकेट के नुकसान पर 303 रन बनाए। श्रीलंका के लिए जयाविक्रमा ने 4 और एम्बुलडेनिया ने 3 विकेट लिए।

जवाब में 447 रनों का पीछा करने उतरी श्रीलंका की टीम 208 रन ही बना सकी। जिसमें श्रीलंका के कप्तान दिमुश करुणारत्ने ने 107 रनों की पारी खेली। उसके अलावा कुशल मेंडिस ने 54 रन बनाए। बाकी कोई बल्लेबाज सहयोग नहीं दे सका। दूसरी पारी में भारत के लिए अश्विन ने 4, बुमराह ने 3 और अक्षर पटेल ने 2 विकेट चटकाए।

india 3

घरेलू मैदानों पर भारतीय टीम की ये लगातार 15वीं टेस्ट सीरीज जीत है। भारत ने पिछली घरेलू टेस्ट सीरीज नवंबर 2012 में इंग्लैंड के खिलाफ हारी थी। उस समय महेंद्र सिंह धोनी टीम के कैप्टन थे। उसके बाद से अब तक भारतीय टीम कोई घरेलू टेस्ट सीरीज नहीं गंवाई है। आज तक किसी भी टीम ने अपने घरेलू मैदानों पर इतनी सीरीज नहीं जीती हैं। श्रीलंका के खिलाफ भारत ने तीसरी बार टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप किया है। इससे पहले 1993/94 और 2017 में भारत ने श्रीलंका को 3 मैचों की टेस्ट सीरीज में 3-0 से धूल चटाई थी।

कप्तान रोहित का विजय रथ

रोहित शर्मा भारतीय टीम के नियमित कप्तान बनने के बाद से एक भी मैच नहीं हारे हैं। यहां तक कि इस साल उन्होंने अब तक 11 मैचों में कप्तानी की है और टीम ने सभी मुकाबले जीते हैं। भारत ने उनकी कप्तानी में 3-3 मैचों की वनडे और टी20 सीरीज में वेस्टइंडीज को हराया था, जबकि तीन मैचों की टी20 सीरीज में श्रीलंका के खिलाफ जीत हासिल की थी और अब दो मैच टेस्ट सीरीज के भी जीत लिए हैं। 

संबंधित खबरें

India ने Sri Lanka को पहली पारी में 109 रनों पर किया ऑल आउट, बुमराह ने पांच विकेट लिए, भारत ने 143 रन की बढ़त बनाई

India और Sri Lanka के बीच दूसरे टेस्ट मैच में होगी 100 प्रतिशत दर्शकों की एंट्री, देश में 2 साल बाद पूरी क्षमता के साथ होगा क्रिकेट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here