India ने एकमात्र टेस्ट के लिए किया टीम का ऐलान, इंग्लैंड के एजबेस्टन में खेला जाएगा पांचावा और आखिरी मुकाबला

0
162
team india
team india

India और England के बीच पांच मैचों की सीरीज में 4 मुकाबला होने के बाद कोरोना वायरस महामारी की वजह से आगे का मैच स्थगित करना पड़ा था। इस सीरीज में चार मुकाबले पिछले साल अगस्त-सितंबर में खेले गए थे। इस सीरीज का आखिरी मुकाबला एक जुलाई से एजबेस्टन में खेला जाएगा। इस मुकाबले के लिए भारतीय टीम ने एकमात्र टेस्ट के लिए टीम की घोषणा कर दी है। इस सीरीज में भारतीय टीम 2-1 से आगे है।

India के टेस्ट टीम में हुई पुजारा की वापसी

टेस्ट टीम में चेतेश्वर पुजारा की वापसी हुई जबकि अजिंक्य रहाणे को चोट के कारण अभी भी टीम से बाहर रखा गया है। पुजारा के अलावा कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली की टी20 सीरीज से आराम मिलने के बाद टेस्ट टीम में वापसी हुई है। साउथ अफ़्रीका में खराब प्रदर्शन के बाद पुजारा को श्रीलंका के खिलाफ खेली गई घरेलू टेस्ट सीरीज से बाहर कर दिया गया था।

India
India: Cheteshwar Pujara

अब काउंटी क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन कर पुजारा ने भारतीय टेस्ट टीम में वापसी की है। काउंटी चैम्पियनशिप डिवीजन दो 2022 में चेतेश्वर पुजारा ने हिस्सा लिया था। इस दौरान खेले 5 मैचों की 8 पारियों में उन्होंने 120 की औसत से 720 रन बनाए थे। पुजारा के बल्ले से इंग्लैंड की धरती पर दो शतक के साथ दो दोहरे शतक निकले थे। 

चोट के कारण आईपीएल से बाहर हुए रविंद्र जडेजा को भी 17 सदस्यीय टेस्ट टीम में जगह मिली है, जबकि प्रसिद्ध कृष्णा को नए चेहरे के रूप में टेस्ट स्क्वॉड में शामिल किया गया है। इसके अलावा टीम में उमेश यादव को भी वापस शामिल किया गया है। शार्दुल ठाकुर को भी स्क्वॉड में जगह मिली है।

अजिंक्य रहाणे की बात करें तो हाल ही में श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भी वह भारतीय टीम का हिस्सा नहीं थे। इसके बाद रणजी ट्रॉफी के पहले चरण में भी उनका परफॉर्मेंस कुछ खास नहीं रहा। फिर आईपीएल 2022 में वह शुरुआती मुकाबले खेले और बाद में टीम से बाहर हो गए। इसके बाद दोबारा आखिरी कुछ मुकाबलों में वह केकेआर के लिए पारी की शुरुआत करते नजर आए। लेकिन एक मैच में उनके चोट लग गई। हो सकता यही कारण रहा कि उन्हें टीम में जगह नहीं मिली।

भारतीय टेस्ट टीम; रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, हनुमा विहारी, चेतेश्वर पुजारा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), केएस भरत (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव, प्रसिद्ध कृष्णा।

संबंधित खबरें:

Team India जुलाई में इंग्लैंड के खिलाफ वनडे और टी20 सीरीज से पहले दो अभ्यास मुकाबला खेलेगी, इन दो टीमों से होगी भिड़ंत

India और England का पांचवां टेस्ट नए कप्तानों के साथ होगा खत्म, क्रिकेट के इतिहास में पहली बार होगा ऐसा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here