India और England का पांचवां टेस्ट नए कप्तानों के साथ होगा खत्म, क्रिकेट के इतिहास में पहली बार होगा ऐसा

0
238

India और England के बीच पांच मैचों की सीरीज में 4 मुकाबला होने के बाद कोरोना वायरस महामारी की वजह से आगे का मैच स्थगित करना पड़ा था। इस सीरीज में चार मुकाबले पिछले साल अगस्त-सितंबर में खेले गए थे। 4 मैचों के बाद विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम इंडिया 2-1 से आगे थी, लेकिन आखिरी मैच कोरोना वायरस के केस आने के कारण इस सीरीज को आगे स्थगित कर दिया था।

India का पांचवां और आखिरी मैच जुलाई में

इस सीरीज का आखिरी मैच अब एक जुलाई से एजबेस्टन में खेला जाएगा और हैरान करने वाली बात यह है कि इस सीरीज में पांचवां मैच भारत और इंग्लैंड के बीच नए कप्तानों के साथ खेला जाएगा, क्योंकि दोनों टीमों के मौजूदा कप्तानों ने कप्तानी से इस्तीफा दे दिया है। विराट कोहली ने जनवरी में टेस्ट टीम की कप्तानी छोड़ दी थी, जबकि इंग्लैंड के कप्तान ने 15 अप्रैल को टेस्ट कप्तानी पद से इस्तीफा दे दिया।

India
Eng Vs Ind

विराट कोहली और जो रूट पहले चार मैचों में अपनी-अपनी टीम के कप्तान थे, लेकिन अब नए कप्तान इस सीरीज का समापन करेंगे। भारत के कप्तान निश्चित रूप से रोहित शर्मा होंगे, जिन्हें श्रीलंका के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज के साथ कप्तान नियुक्त किया गया था, जबकि इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान का ऐलान अभी होना बाकी है। यही कारण है कि पहली बार कोई सीरीज चार कप्तानों के साथ समाप्त होगी।

हालांकि, इससे पहले चोट के कारण एक-दो बार ऐसा हुआ है, जब दोनों टीमों की तरफ से किसी सीरीज में चार कप्तान उतरे हैं, जबकि पहली बार ऐसा होगा कि दोनों टीमों के कप्तानों ने सीरीज पूरी होने से पहले इस्तीफा दिया है। हालांकि, ये महज एक संयोग है, क्योंकि सीरीज के आखिरी मैच में एक साल का गैप रहा है। यही वजह है कि पहली बार दो नए कप्तान किसी टेस्ट सीरीज का समापन करेंगे।

संबंधित खबरें:

Team India जुलाई में इंग्लैंड के खिलाफ वनडे और टी20 सीरीज से पहले दो अभ्यास मुकाबला खेलेगी, इन दो टीमों से होगी भिड़ंत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here