भारतीय क्रिकेट टीम के आक्रामक बल्लेबाज और तेज-तर्रार विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी अब 35 साल के हो चुके हैं और वो अपने करियर के अंतिम पड़ाव पर हैं। ऐसे में कौन सा नया खिलाड़ी उनकी जगह लेगा यह सवाल सभी क्रिकेट प्रेमियों के मन में बना हुआ है। अब शायद इस सवाल का जवाब लोगों को मिलने लगा है क्योंकि दिल्ली डेयरडेविल्स के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को लोग धोनी का उत्तराधिकारी मानने लगे हैं। ऋषभ आक्रमक बल्लेबाजी भी करते हैं और धोनी की ही तरह विकेट के पीछे भी हमेशा चुस्त रहते हैं।

इंग्लैंड के बल्लेबाज सैम बिलिंग्स अपने दिल्ली डेयरडेविल्स टीम के साथी खिलाड़ी ऋषभ पंत की तारीफ करते नहीं थकते। एक वेबसाइट को दिए इंटरव्यू में बिलिंग्स ने ऋषभ की जमकर तारीफ करते हुए कहा कि मैंने इस दौर में जितने भी युवा खिलाड़ियों को देखा है उनमें से ऋषभ सबसे बेहतरीन हैं। उन्होंने कहा कि मुझे ऐसा लगता है कि ऋषभ भारतीय टीम में धोनी के उत्तराधिकारी होंगे क्योंकि उनमें धोनी जैसी सभी खूबियां हैं।

बिलिंग्स ने कहा कि मैंने पहली बार उन्हें देखा था जब वह एक टीम गेम के दौरान अभ्यास कर रहे थे। नाथन कूल्टर नाइल और क्रिस मॉरिस गेंदबाजी कर रहे थे और वह फिरोजशाह कोटला में उनकी गेंदों की पिटाई कर रहे थे। और मुझे याद है कि मैं सोच रहा था, हे भगवान इस लड़के की उम्र महज 19 साल है।”

आपको बता दें कि इस महीने की शुरुआत में पंत के पिता का दिल का दौरा पड़ने की वजह से देहावसान हो गया था। अपने पिता का अंतिम संस्कार करने के बाद 19 साल के ऋषभ पंत फिर से दिल्ली डेयरडेविल्स टीम में लौटे और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम के खिलाफ सीजन का पहला मैच खेले। इस मैच में उन्होंने कठिन चेज़ में 36 गेंदों में 57 रन ठोंक दिए। इसके अलावा भी उन्होंने अब तक आईपीएल में कई अच्छी पारियां खेली हैं।

तूफानी बल्लेबाजी और तेज तर्रार विकेटकीपिंग करने के चलते, पंत धोनी के बड़े उत्तराधिकारी के रूप में उभरे हैं पंत ने 11 प्रथम श्रेणी मैचों में 68.81 के शानदार औसत से 1,100 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 101.10 का रहा है और उन्होंने 4 शतक भी लगाए हैं। आईपीएल में उनके अब तक के सफर की बात करें तो उन्होंने पांच मैचों 141 रन बनाए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here