IND vs SA 1st T20I : पहला T20I मैच जीतने के इरादे से उतरेगी टीम इंडिया, जानें साउथ अफ्रीका के खिलाफ प्लेइंग 11 में कितने बदलाव की उम्मीद…

0
72

IND vs SA 1st T20I : भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 3 मैचों की टी20 सीरीज का पहला मुकाबला आज यानी रविवार को डरबन के ऐत‍िहास‍िक किंग्समीड स्टेडियम में खेला जाएगा। मालूम हो कि यह वही मैदान है, जहां भारत के पूर्व स्टार ऑल-राउंडर युवराज सिंह ने टी20 वर्ल्ड कप 2007 में इंग्लैंड के ख‍िलाफ एक ओवर में 6 छक्के जड़ने का कारनामा किया था। जहां एक ओर टीम इंडिया इस मैच में जीत के इरादे से उतरेगी, वहीं अफ्रीकी टीम भी भारत को बराबरी की टक्कर देने का प्रयास करेगी। ऑस्ट्रेलिया सीरीज के बाद टीम में कुछ प्लेयर्स की वापसी हो रही है। ऐसे में, आज प्लेइंग 11 में उन खिलाड़ियों की एंट्री की पूरी संभावना जताई जा रही है।

बता दें, भारत कुछ दिन पहले ही ऑस्ट्रेलिया को 4-1 से सीरीज में धूल चटा कर आया है। जिसके बाद, मौजूदा सीरीज के लिए भी टीम मैनेजमेंट ने सूर्यकुमार यदाव के कंधों पर ही टीम का भार सौंपा है। वहीं, भारत के स्टार ऑल-राउंडर रवींद्र जडेजा भी वनडे वर्ल्ड कप के बाद आज टी20 टीम में वापसी करने जा रहे हैं। टीम मैनेजमेंट ने जडेजा को उप-कप्तान की भूमिका में रखा है। ऐसे में आज के मैच में जडेजा की एंट्री पक्की मानी जा रही है। जडेजा के अलावा टी20 फॉर्मैट के ताबडतोड़ युवा बल्लेबाज शुभमन गिल की भी टीम में वापसी होने जा रही है।

IND vs SA 1st T20I : शुभमन गिल आज कर सकते हैं ओपन

बता दें, ऑस्ट्रेलिया सीरीज के दौरान शुभन और जडेजा को रेस्ट दिया गया था। वनडे वर्ल्ड कप 2023 में शुभमन का प्रदर्शन काफी अच्छा रहा था, जिसके चलते अब अनुमान लगाया जा रहा कि आज के मैच में वे प्लेइंग इलेवन का हिस्सा बनेंगे। हालांकि,यह सवाल भी उठ रहे हैं कि अगर उनकी प्लेइंग 11 में एंट्री होती है तो वे किसकी जगह पर खेलेंगे। अगर शुभमन आज खेलेंगे तो वे यशस्वी जायसवाल या फिर ऋतुराज गायकवाड़ की जगह टीम में शामिल किए जा सकते हैं।

वहीं, भारतीय टीम में विकेटकीपर बैटर के लिए ईशान किशन और जितेश शर्मा के बीच टॉस हो सकता है। तीसरे नंबर पर खुद कप्तान सूर्या होंगे, चौथे स्थान पर श्रेयस अय्यर खेल सकते हैं। 5 नंबर पर रिंकू सिंह पहले ही दावेदारी ठोक चुके हैं। 6 नंबर पर जीतेश खुद को बतौर फिनिशर साबित कर चुके हैं।

गेंदबाज मोहम्मद सिराज की होगी टी20 फॉर्मैट में वापसी

इसके अलावा, प्लेइंग 11 में भारतीय टीम के गेंदबाजों में भी बदलाव देखने को मिल सकता है। बता दें, साउथ अफ्रीका सीरीज में मोहम्मद सिराज को भी टीम स्क्वाड में शामिल किया गया है। अब कयास लग रहे हैं कि मोहम्मद सिराज, अर्शदीप सिंह, मुकेश कुमार की तिगड़ी भारतीय तेज गेंदबाजी की कमान संभालेंगे। सिराज ने वनडे में काफी अच्छा प्रदर्शन किया है। लेकिन,पिछली टी20 सीरीज में प्रसिद्ध कृष्णा का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा था। इसलिए आज के मुकाबले में प्रसिद्ध कृष्णा की जगह प्लेइंग 11 मुकेश कुमार नजर आ सकते हैं।

स्पिन गेंदबाजी में भी हो सकते हैं बदलाव

इसके अलावा, स्पिन गेंदबाजों की बात की जाए तो रवींद्र जडेजा को मौजूदा सीरीज के लिए उप-कप्तान बनाया गया है। ऐसे में उनका खेलना लगभग पक्का माना जा रहा है। कुलदीप यादव भी आज प्लेइंग 11 में नजर आ सकते हैं। हालांकि, कुलदीप और रवि बिश्नोई के बीच चयन में कप्तान सूर्या को मंथन करना पड़ सकता है। क्योंकि प्लेइंग 11 में जडेजा बतौर बॉलिंग ऑल-राउंडर शामिल हुए हैं। बता दें, वाशिंगटन सुंदर को भी इस सीरीज में शामिल किया गया है। यह तो पिच का मिजाज तय करेगा कि भारतीय टीम कितने स्पिनर्स के साथ उतरेगी।

टीम इंडिया और साउथ अफ्रीका की संभावित प्लेइंग 11

भारत : यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, ईशान किशन (विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव (कप्तान), रिंकू सिंह, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार।

दक्षिण अफ्रीकाः रीजा हेंड्रिक्स, मैथ्यू ब्रीट्जके, ट्रिस्टन स्टब्स, एडेन मार्कराम (कप्तान), हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, एंडिले फेहलुकवायो, केशव महाराज, गेराल्ड कोएत्जी, नंद्रे बर्गर, तबरेज शम्सी।

T20I सीरीज के लिए भारत और साउथ अफ्रीका की टीम स्क्वाड

भारत : सूर्यकुमार यादव (कप्तान), यशस्वी जयसवाल, शुभमन गिल, रुतुराज गायकवाड़, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, श्रेयस अय्यर, ईशान किशन (विकेटकीपर), जितेश शर्मा (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा (उप कप्तान), वाशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, दीपक चाहर।

दक्षिण अफ्रीका : एडेन मार्कराम (कप्तान), ओटनील बार्टमैन, मैथ्यू ब्रीद्भस्के, नांद्रे बर्गर, जेराल्ड कोएत्जी (पहला और दूसरा टी20 अंतरराष्ट्रीय), डोनोवन फरेटरा, टीजा हेंड्रिक्स, मार्को जानसेन (पहला और दूसरा टी20 अंतरराष्ट्रीय), हेनरिक क्लासेन, केशव महाराज, डेविड मिलर, एंडिले फेलुकवायो, तबरेज शम्सी, ट्रिस्टन स्टब्स और लिजाड विलियम्स।

यह भी पढ़ें:

Gautam Gambhir “सहकर्मियों से लड़ते हैं, सीनियर्स का सम्मान नहीं करते”: मैच के बाद Sreesanth ने निकाली भड़ास, जानें किन-किन विवादों में रहे गौतम

Bishnoi vs Chahal : क्या रवि बिश्नोई कर देंगे युजवेंद्र चहल को टी20 वर्ल्ड कप की रेस से बाहर? यहां देखें प्लेयर्स की फॉर्म और आंकड़े…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here