Happy Birthday Virender Sehwag: दादा ने बताया था, टेस्ट क्रिकेट के अन्य ओपनर से कैसे अलग थे वीरू

0
273
Virender Sehwag

Team India के पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज Virender Sehwag आज 20 अक्टूबर 2021 को 43 साल के हो गए। 1978 में सहवाग का जन्म हुआ। इन्होंने अपने स्टाइल से खेलते हुए कई रिकॉर्ड बनाए। वीरू नवाब ऑफ नजफगढ़ के नाम से भी मशहूर है। वीरू ने कई ऐसी पारी खेली है जो सिर्फ और सिर्फ वीरू ही खेल सकते है।

भारतीय टीम में सहवाग ने 2001 में डेब्यू किया। डेब्यू में ही सहवाग ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए शतक बनाया। यह शतक ऐसे समय पर आई जब टीम को इसकी सबसे ज्यादा जरूरत थी। उसके बाद वीरू ने पीछे मुड़ कर नहीं देखा। इस पारी के बाद सहवाग को टेस्ट क्रिकेट में पारी की शुरूआत करने की जिम्मेदारी दी गई। इसके बाद तो सहवाग ने रिकॉर्ड्स का अंबार लगाना शुरू कर दिया। सहवाग ने टेस्ट क्रिकेट में सलामी बल्लेबाज की परिभाषा ही बदल दी।

सौरभ गांगुली ने एक इंटरव्यू में वीरेंदर सहवाग के बारे में क्या कहा था :

सौरभ गांगुली ने एक इंटरव्यू में कहा था, ‘पहले ओपनर गेंद को छोड़-छोड़कर पुराना करते थे, वीरू मार-मार कर पुराना करता था।’ वीरेंदर सहवाग पहली ही गेंद से विपक्षी टीम पर करारा हमला बोलते थे। सामने वाली टीम के स्टार गेंदबाजों की लाइन और लेंथ बिगाड़ देते थे। अब दबाव विपक्षी टीम पर होता था कि उसे ज्यादा रन नहीं देने हैं।

Happy Birthday Rishabh Pant: जब पंत से बोले थे Harsha Bhogle तुम्हारे कारण होती है हमारी आलोचना, जानें क्या था मामला

भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज बल्लेबाजों में शामिल वीरेंदर सहवाग ने तीनों फॉर्मेट में बेहतरीन प्रदर्शन किया। एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय के अपने करियर में सहवाग ने 251 मैचों में 15 शतक एवं 38 अर्धशतक की मदद से 8273 रन बनाये। वनडे में एक समय उनके नाम सर्वाधिक स्कोर (219) का वर्ल्ड रिकॉर्ड भी दर्ज़ था, जिसे बाद में रोहित शर्मा ने तोड़ा।

सहवाग ने टेस्ट क्रिकेट में भी 23 शतक लगाए और उनके अंतरराष्ट्रीय शतकों की संख्या 38 है। भारत की तरफ से सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय शतक के मामले में सहवाग संयुक्त पांचवें स्थान पर हैं। इसके अलावा सहवाग 6 बार वनडे में नर्वस नाइनटीज का भी शिकार हुए हैं, जिसमें एक बार वह 99 पर नाबाद भी रहे हैं।

सहवाग टेस्ट क्रिकेट में 2 ट्रिपल सेंचुरी जड़ने वाले इकलौते भारतीय क्रिकेटर हैं। टेस्ट मैचों में डॉन ब्रैडमैन (334, 304, 299*) के अलावा सिर्फ वीरेंदर सहवाग (319, 309, 293) ने दो ट्रिपल सेंचुरी और एक 290 से ज्यादा का स्कोर बनाया है। 374 इंटरनैशनल मैचों में वीरू के नाम 17253 रन दर्ज हैं। टेस्ट क्रिकेट में सबसे फास्ट जो टॉप 12 डबल सेंचुरी हैं, उनमें से 5 वीरेंदर सहवाग के बैट से निकली हैं।

यह भी पढ़ें:

Indian Cricket Team के पूर्व कप्तान Sourav Ganguly ने दिया T20 World Cup जीतने का मंत्र

T20 World Cup को लेकर Kane Williamson का बड़ा बयान, किसी भी टीम को हल्के में नहीं लिया जा सकता

T20 World Cup में अपनी जिम्मेदारी को लेकर Hardik Pandya ने दिया बड़ा बयान, धोनी के बारे मे बहुत कुछ कहा

T20 World Cup वॉर्म अप मैच : India का सामना Australia से, दोनों टीमों की बेंच स्ट्रेंथ मजबूत करने पर होगी नजर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here