Ashes 2021: शुरू हो रहा है क्रिकेट का महासंग्राम, जानें कहां देख सकते हैं Live Telecast

0
386
ashes series
ashes series

Ashes 2021: क्रिकेट का सबसे पुराना फॉर्मेट टेस्ट क्रिकेट में दो टीमों की सबसे पुरानी जंग Ashes सीरीज कल 8 दिसंबर से शुरू हो रही है। यह मुकाबला ब्रिसबेन के द गाबा स्टेडियम में खेला जाएगा। क्रिकेट यह महासंग्राम 42 दिनों तक चलेगा। इस सीरीज में 5 टेस्ट मुकाबले खेले जाएंगे।

भारत में कितने बजे से देख सकते हैं मुकाबला

Ashes का आयोजन ऑस्ट्रेलिया में किया जा रहा है। 8 दिसंबर से शुरू होने वाला पहला टेस्ट मैच ब्रिस्बेन स्थित ब्रिसबेन क्रिकेट ग्रांउड (द गाबा) में खेला जाएगा। भारतीय समयानुसार ये मुकाबला सुबह 05:30 से शुरू होगा।

कहां देख सकते हैं Ashes मुकाबले का लाइव टेलीकास्ट?
‘The Ashes’ के सभी मैच का लाइव टेलीकास्ट सोनी नेटवर्क पर होगा। मैच की लाइव स्ट्रीमिंग आप सोनी लिव पर देख सकते हैं।

Ashes का इतिहास

1877 में टेस्ट क्रिकेट के आरंभ के बाद ज्यादातर मुकाबले ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच ही होती थी। इसलिए आज भी दोनों देश एक दूसरे के सबसे पुराने प्रतिस्पर्धी हैं। 1882 में इंग्लैंड ने जीता हुआ मुकाबला हार गया था। ऑस्ट्रेलिया पहली बार इंग्लैंड को उसके ही धरती पर हराने में कामयाब रहा था। उसके बाद ब्रिटिश मीडिया इंग्लैंड की हार बर्दाश्त नहीं कर पाया।

british media
British Media

अखबार द स्पोर्टिंग टाइम्स ने लिखा कि इंग्लैंड में क्रिकेट की मौत हो चुकी है और उसकी चिता जलाने के बाद राख (एशेज) ऑस्ट्रेलिया टीम अपने साथ ले जा रही है। उसके बाद इंग्लैंड टीम के ऑस्ट्रेलियाई दौरे को ब्रिटिश मीडिया ने इंग्लैंड की प्रतिष्ठा से जोड़ दिया। एशेज सीरीज का नामकरण ब्रिटिश मीडिया ने किया था।

अबतक Ashes में कितने मुकाबले हुए

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच 139 वर्षों के एशेज इतिहास में कुल 71 सीरीज हुई हैं, जिसमें 33 बार ऑस्ट्रेलिया ने और 32 बार इंग्लैंड ने कब्जा किया है। दोनों देश के बीच 335 टेस्ट मुकाबले खेले गए। जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने 136 और इंग्लैड ने 108 मुकाबले में जीत हासिल की है। वहीं 91 मुकाबले ड्रॉ रहे।

Ashes 2021: Australia के खिलाफ पहले टेस्ट के लिए England ने 12 सदस्यीय टीम का किया एलान

Ashes series 2021-22: Australia के नए कप्तान ने ब्रिसबेन टेस्ट से दो दिन पहले ही की प्लेइंग इलेवन की घोषणा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here