Navratri 2021: नवरात्रि के सातवें दिन, मां कालरात्रि की होती है पूजा, जानें पूजन विधि और मंत्र

0
1174
Navratri 2021: नवरात्रि के सातवें दिन, मां कालरात्रि की होती है पूजा, जानें पूजन विधि और मंत्र

Navratri 2021: कहा जाता है कि कालरात्रि की उपासना करने से ब्रह्मांड की सारी सिद्धियों के दरवाजे खुलने लगते हैं। और तमाम असुरी शक्तियां उनके नाम के उच्चारण से ही भयभीत होकर दूर भागने लगती हैं। नाम से अभिव्यक्त होता है कि मां दुर्गा की यह सातवीं शक्ति कालरात्रि के नाम से जानी जाती है। अर्थात जिनके शरीर का रंग घने अंधकार की तरह एकदम काला है। नाम से ही जाहिर है कि इनका रूप भयानक है। सिर के बाल बिखरे हुए हैं और गले में विद्युत की तरह चमकने वाली माला है। अंधकारमय स्थितियों का विनाश करने वाली शक्ति हैं। कालरात्रि काल से भी रक्षा करने वाली यह शक्ति है।

इस देवी के तीन नेत्र हैं। यह तीनों ही नेत्र ब्रह्मांड के समान गोल हैं। इनकी सांसों से अग्नि निकलती रहती है। यह गर्दभ की सवारी करती हैं। ऊपर उठे हुए दाहिने हाथ की वर मुद्रा भक्तों को वर देती है। दाहिनी ही तरफ का नीचे वाला हाथ अभय मुद्रा में है। यानी भक्तों हमेशा निडर, निर्भय रहो।

मां कालरात्रि पूजन विधि (Maa kaalratri Pujan Vidhi)

नवरात्रि के सातवें दिन मां कालरात्रि की पूजा की जाती है। इस दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान कर साफ कपड़े धारण करें। इसके बाद मंदिर को अच्छे से साफ करें। फिर विधि-विधान से मां दुर्गा के सातवें स्वरूप माता कालरात्रि की पूजा करें। मां की अराधना उं देवी वर्धनमूर्धध्वजा कृष्णा कालरात्रिर्भयंकरी नम: का जप करके की जाती है। माता कालरात्रि को सिंदूर, अक्षत, गंध, धूप, पुष्प अर्पित करें। दूध से बनी हुई मिठाई का भोग लगाएं। 

मंत्र

इस देवी की उपासना नवरात्र के सातवें दिन की जाती है। नाम से जाहिर होता है कि ये काल की रात्री हैं। यानि कि काल भी इन से भय खाता है। देवी का रूप विशाल है, सर के बाल बिखरे हुए हैं। गले में चमकदार माला है। कहते हैं भूत-प्रेत से छुटकारा पाना है तो कालरात्रि की उपासना करनी चाहिए।

मंत्र- एकवेणी जपाकर्णपूरा नग्ना खरास्थिता।लम्बोष्ठी कर्णिकाकर्णी तैलाभ्यक्तशरीरिणी॥वामपादोल्लसल्लोहलताकण्टकभूषणा।वर्धनमूर्धध्वजा कृष्णा कालरात्रिर्भयंकरी॥

यह भी पढ़ें: Navratri 2021: Maa Chandraghanta की अराधना करने से दूर होंगे सारे कष्ट, जाने रूप और स्वभाव

Navratri 2021 : नवरात्री की हुई शुरुआत, आज मां दुर्गा के पहले स्वरूप शैलपुत्री की हो रही है पूजा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here