Home Tags Navratri fast

Tag: Navratri fast

Navratri 2022: नवरात्रि में दिल्ली के इन मंदिरों में होती है...

0
Navratri 2022: नवरात्रि के नौ दिन हिन्दुओं के लिए बहुत ही खास होते हैं।

Navratri 2022: नवरात्रि के नौ दिनों तक भूल कर भी न...

0
Navratri 2022: इस साल चैत्र नवरात्रि की शुरुआत 2 अप्रैल से हो रही है।

Navratri 2022: जानिए चैत्र नवरात्रि के घटस्थापना का शुभ मुहूर्त; इस...

0
Navratri 2022: नवरात्रि का पर्व हिन्दू धर्म के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। इस साल चैत्र नवरात्रि 2 अप्रैल से शुरू हो रही है।

Navratri 2021: नवरात्रि के सातवें दिन, मां कालरात्रि की होती है...

0
Navratri 2021: कहा जाता है कि कालरात्रि की उपासना करने से ब्रह्मांड की सारी सिद्धियों के दरवाजे खुलने लगते हैं। और तमाम असुरी शक्तियां उनके नाम के उच्चारण से ही भयभीत होकर दूर भागने लगती हैं। नाम से अभिव्यक्त होता है कि मां दुर्गा की यह सातवीं शक्ति कालरात्रि के नाम से जानी जाती है। अर्थात जिनके शरीर का रंग घने अंधकार की तरह एकदम काला है। नाम से ही जाहिर है कि इनका रूप भयानक है। सिर के बाल बिखरे हुए हैं और गले में विद्युत की तरह चमकने वाली माला है। अंधकारमय स्थितियों का विनाश करने वाली शक्ति हैं। कालरात्रि काल से भी रक्षा करने वाली यह शक्ति है।

Navratri 2021: आज नवरात्रि का तीसरा दिन, मां चंद्रघंटा की होती...

0
Navratri 2021: मां चंद्रघंटा देवी के मस्तक पर घंटे के आकार का आधा चंद्र है। इसीलिए इस देवी को चंद्रघंटा कहा गया है। इनके शरीर का रंग सोने के समान बहुत चमकीला है। इस देवी के दस हाथ हैं। वे खड्ग और अन्य अस्त्र-शस्त्र से विभूषित हैं। उनकी उपासना-आराधना से सारे कष्टों से मुक्त होकर सहज ही परम पद के अधिकारी बन सकते हैं। यह देवी कल्याणकारी है।

Navratri 2021: पीएम मोदी ने दी नवरात्रि की बधाई, आरती करते...

0
Navratri 2021: नवरात्रि का पावन पर्व आज से शुरु हो रहा है। इस पावन अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने देशवासियों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि नवरात्रि सभी के जीवन में शक्ति, अच्छा स्वास्थ्य और समृद्धि लाए।

Navratri 2021 : नवरात्री की हुई शुरुआत, आज मां दुर्गा के...

0
Navratri 2021 : आज से शारदीय नवरात्रि का शुभ पर्व शुरू हो रहा है। नवरात्रि में मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है। अश्विन मास के शुक्ल पक्ष के नवरात्रि के नौ दिनों के व्रत का विशेष महत्व होता है। कुछ लोग पहले और आखिरी दिन व्रत रखते हैं। जबकि कई लोग पूरे 9 दिन व्रत रखते हैं। इस साल दो तिथियां एक साथ पड़ने की वजह से नवरात्रि आठ दिन मनाई जाएगी। दुर्गा मां का ये पवित्र पर्व 14 अक्टूबर को महानवमी को समाप्त होगा।

Related News

Ayodhya पंहुचे Bollywood Stars दांतों को सफेद करने के घरेलू उपाय… खंडित हो गई लड्डू गोपाल की मूर्ति? पहली सर्दी में कैसे रखें बेबी का ख्याल? सर्दियों में इससे गर्म और कुछ नहीं!