Vastu Tips: घर के मंदिर के आसपास से हटा दें ये चीजें वरना छीन जाती हैं घर की सुख-शांति, बढ़ने लगेगी नेगेटिव एनर्जी!

0
23

Vastu Tips: हिन्दू धर्म में पूजा-पाठ, ईश्वर के प्रति अपना सम्मान दर्शाने का एक तरीका है। मान्यतानुसार रोजाना पूजा-अर्चना करने से घर से नकारात्मक ऊर्जा दूर रहती है और सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बना रहता है। लेकिन कई बार आप अपने घर के मंदिर के आस-पास कुछ ऐसी चीजें रख देते हैं जिससे नकारात्मक एनर्जी बढ़ने लगती है जिससे आपको जीवन में कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। घर में झगड़े-कलह होते हैं, घर के लोगों की तरक्‍की रुक जाती है, गरीबी और बीमारियां घेर लेती हैं। घर का मंदिर बेहद महत्‍वपूर्ण स्‍थान होता है। देवी-देवताओं के मंदिर में यदि छोटी सी भी गलती हो जाए तो बहुत बड़ा खामियाजा भुगतना पड़ सकता है ऐसे में जानते हैं कि वह कौन-सी चीजें हैं जिन्हें आज ही आपको अपने मंदिर के आसपास से हटा देना चाहिए।

हटाएं ये तस्वीर

वास्तु शास्त्र के अनुसार आपको कभी भी मंदिर के आसपास पितरों या पूर्वजों की फोटो नहीं लगानी चाहिए। इससे आपको जीवन में बुरे परिणामों को झेलना पड़ सकता है। ऐसी स्थिति में तुरंत ही पितरों की तस्वीर को वहां से हटा देना चाहिए। पितरों की तस्वीर लगाने के लिए दक्षिण दिशा सबसे सही मानी गई है।

मंदिर में न रखें इन चीजों को

mandir 2
Vastu Tips

यदि कोई व्यक्ति कटी-फटी धार्मिक पुस्तकों को मंदिर के पास रखता है तो इससे घर में नेगेटिव एनर्जी बढ़ने लगती है। इसके अलावा अगर आपके मंदिर में मुरझाए और सूखे फूल रखे रहते हैं तो वास्तु के अनुसार ऐसा करना भी बेहद अशुभ होता है। ऐसे में भगवान को चढ़ाए गए फूलों के सूख जाने के बाद उन्हें हटा देना चाहिए।

हटा दें ऐसी मूर्तियां

वास्‍तु शास्‍त्र के अनुसार पूजा घर में कभी भी देवी-देवताओं की रौद्र रूप वाली तस्‍वीरें या मूर्तियां नहीं रखनी चाहिए। ऐसा करने से घर में अशांति रहती है, घर में झगड़े-कलह बढ़ते हैं। इसलिए पूजा घर में हमेशा देवी-देवताओं के सौम्‍य रूप वाली आशीर्वाद देती हुए मूर्ति और तस्‍वीरें ही रखें।

कितने शंख रखना माना गया है शुभ

वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि मंदिर में एक से ज्यादा शंख नहीं रखने चाहिए इससे व्यक्ति को वास्तु दोष भी लग सकता है और घर में दरिद्रता और कंगाली भी आ सकती है। इसके साथ ही मंदिर में शनि देव की मूर्ति रखना भी शुभ नहीं माना गया।

एक जैसी ज्यादा तस्‍वीर या मूर्ति न रखें

कई बार लोग एक ही देवी-देवता की कई तस्‍वीर या मूर्ति पूजा घर में रख लेते हैं जबकि ऐसा कभी नहीं करना चाहिए वास्तु शास्त्र के अनुसार ये गलती घर की सुख-समृद्धि छीन लेती हैं। एक से ज्यादा तस्‍वीर या मूर्ति विशेष तौर पर पूजा घर में 2 शिवलिंग गलती से भी ना रखें।

यह भी पढ़ें:

Ram Mandir Ayodhya: देश-दुनिया के राम भक्तों से श्री राम जन्मभूमि ट्रस्ट ने किया ये निवेदन, बताई मंदिर की खूबियां..

Ram Mantra: रोजाना करें राम जी के इन मंत्रों का जाप, हर समस्या का होगा समाधान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here