टेस्ट क्रिकेट के इतिहास का अब तक का सबसे छोटा मैच, 7 विकेट से जीती टीम इंडिया

0
30

टेस्ट क्रिकेट के 147 सालों के इतिहास में अब तक सबसे छोटा मैच, 107 ओवर का मैच, खेला गया और यह मुकाबला हुआ भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच। केपटाउन में बुधवार को शुरू हुआ टेस्ट मैच गुरुवार को खत्म हो गया। आमतौर पर टेस्ट मैच पांच दिन का होता है लेकिन यह मुकाबला दो दिनों के पांच से भी कम सेशन में खत्म हो गया। हालांकि नतीजा भारत के पक्ष में रहा। भारत यह मुकाबला 7 विकेटों से जीत गया।

दरअसल भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टेस्ट सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच बुधवार को शुरू हुआ। दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी। लेकिन उनकी पहली पारी पहले दिन के पहले सेशन में ही सिमट गई। मेजबान टीम 23 ओवर और दो गेंदों पर महज 55 रन बना सकी। मोहम्मद सिराज ने कमाल की गेंदबाजी करते हुए पहली पारी में 6 विकेट झटके। सिराज इस मुकाबले में मैन ऑफ द मैच भी रहे।

इसके बाद दूसरे सेशन में टीम इंडिया खेलने उतरी। टीम इंडिया भी ज्यादा स्कोर न बनाते हुए 34 ओवर और 5 गेंदों में 153 रन ही बना सकी। लेकिन अभी पहले दिन का खेल बचा था और दक्षिण अफ्रीका अपनी दूसरी पारी खेलने आई। यहां भी भारत के गेंदबाजों ने कमाल दिखाया और दिन का खेल खत्म होते तीन विकेट और लिए। कल का दिन बेहद ऐतिहासिक रहा। यह इसलिए क्योंकि टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में पहले दिन कभी 23 विकेट नहीं गिरे थे।

गुरुवार की सुबह जब दक्षिण अफ्रीका खेलने आई तो भारतीय गेंदबाजों का जलवा कायम रहा। इस पारी में जसप्रीत बुमराह ने 6 विकेट अपने नाम किए। इस तरह मेजबान टीम ने सिर्फ 79 का टारगेट दिया। दक्षिण अफ्रीका की दूसरी पारी 36 ओवर और 5 गेंदों तक चली। एडन मरक्रम ने शतकीय पारी खेली और 106 रन बनाए।

जवाब में भारतीय बल्लेबाजों ने आसानी से इसे हासिल कर लिया और भारत 7 विकेट से जीत गया। लक्ष्य 12 ओवरों में ही हासिल कर लिया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here