Delhi Lane Driving Rule: दिल्ली की सड़कों पर चलने से पहले जान लें ये नियम वरना देना पड़ सकता है 10,000 रुपए तक का जुर्माना

0
424
Delhi Lane Driving Rule
Delhi Lane Driving Rule

Delhi Lane Driving Rule: देश की राजधानी दिल्ली को ट्रैफिक मुक्त बनाने और सड़क हादसों को कम करने के लिए 1 अप्रैल से नए नियम लागू कर दिए गए हैं। अभी यह नियम भारी वाहनों और बसों के लिए शुरू किए गए हैं। जल्द ही हल्के वाहनों और मोटरसाइकिल, साइकिल आदि के लिए भी नए नियम लागू कर दिए जाएंगे। अगर बस या भारी वाहन के ड्राइवर इन नियमों का उल्लंघन करता है तो उन पर 5,000-10,000 तक का जुर्माना लगाया जाएगा।

FLsRjYhaUAIPz1U?format=jpg&name=small

Delhi Lane Driving Rule: लेन नियम तोड़ने वालों पर लगेगा भारी जुर्माना

दिल्ली के इन नए सड़क नियमों का पालन करना अनिवार्य है। यदि कोई ड्राइवर अपनी लेन से बाहर चलता है या किसी भी तरह से इन नए नियमों का उल्लंघन करता है तो उसको निर्धारित किए गए भारी जुर्माने का भुगतान करना होगा। नियम के अनुसार यदि कोई ड्राइवर पहली बार लेन वाला नियम तोड़ता है तो उसको 5,000 रुपये का जुर्माना भरना पड़ेगा और वो दूसरी बार भी यह नियम तोड़ता है तो उसको 10,000 का जुर्माना भरना पड़ेगा। यदि बार-बार इन नियमों का उल्लंघन किया जाता है तो उस ड्राइवर का लाइसेंस और गाड़ी का परमिट भी रद्द कर दिया जाएगा।

Delhi Lane Driving Rule: छोटे और हल्के वाहनों के लिए नियम

दिल्ली में बसों और ट्रकों के लिए नियम 1 अप्रैल से लागू कर दिए गए हैं। वहीं, बताया जा रहा है कि 15 दिनों के अंदर ही सभी श्रेणियों के वाहनों के लिए नियम बनाए जाएंगे। साथ ही नियम लागू होते ही जुर्माना भी लगाया जाने लगेगा। छोटे और हल्के वाहनों पर भी भारी जुर्माना लगाने का विचार किया जा सकता है।

Ebbebh8UYAEg8Ua?format=jpg&name=large

Delhi Lane Driving Rule: बस में सफर करने वालों को रखना होगा इन बातों का ध्यान

यदि आप बस में सफर करते हैं तो अब आपको अपने घरों से जल्दी निकलना होगा। क्योंकि नए नियम लागू होने के बाद से सभी बस अपनी लेन में ही चल रही हैं और रुक रही हैं। तो ऐसे में बसों की गति पहले के मुकाबले थोड़ी कम हो गई है। बसों को स्टैंड पर रुकते समय भी ध्यान रखना होगा कि वो बनाई गई जगह पर ही रुकें। क्योंकि दिल्ली में ज्यादातर देखा गया है कि बसें या तो आगे रुकती हैं या पीछे, पर अब ऐसा नहीं होगा।

Dfy

Delhi Lane Driving Rule: बस की लेन में खड़ी गाड़ियों के लिए भरना पड़ेगा जुर्माना

यदि नियमों के अनुसार बनाए गए बसों की लेन में कोई भी दूसरा वाहन खड़ा देखा जाता है तो उसको क्रेन द्वारा उठा कर जब्त कर लिया जाएगा। जिसको छुड़ाने के लिए आपको जुर्माना देना होगा।

संबंधित खबरें:

COVID Guidelines In India: 31 मार्च से समाप्त किए जाएंगे सभी नियम, केन्द्र सराकर ने सभी राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों को भेजा पत्र

Unnao Rape Case में Delhi HC ने CBI और पीड़ित पक्ष को भेजा नोटिस, सेंगर बोले पीड़िता नाबालिग नहीं थी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here