Chaitra Navratri 2022: नवरात्र का पहला दिन, मंदिरों में उमड़ी भीड़, बदायूं से लेकर गजरौला तक मंदिरों में भक्तों का लगा तांता

0
709
Chaitra Navratri 2022
Chaitra Navratri 2022

Chaitra Navratri 2022: नवरात्रि के पहले दिन मंदिरों में भक्तों की भीड़ लगी है। बदायूं से लेकर गजरौला नगर तक मंदिरों में भक्तों की भीड़ दिख रही है। बदायूं में चैत्र नवरात्रि पर नगला शर्की में नगला शक्तिपीठ मंदिर में हजारों श्रद्धालुओं की भीड़ लगी है। सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस फोर्स लगाया गया है। चैत्र नवरात्रि पर घरों में घट स्थापना के साथ पहले दिन माता रानी के भक्तों ने उनके प्रथम स्वरूप शैलपुत्री का पूजन किया। नगला शर्की में नगला शक्तिपीठ मंदिर में सुबह से ही हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ लगी है। वही मंदिर के बाहर प्रसाद तथा माता के श्रृंगार के सामान की दुकानें सज गईं हैं।

Chaitra Navratri 2022: भक्तों की लगी लंबी कतार

Chaitra Navratri 2022
Chaitra Navratri 2022

गजरौला नगरी में नवरात्र पर्व के शुरू होते ही सभी देवी मन्दिर सज गये हैं। चैत्र मास के पहले नवरात्रे से ही सुबह चार बजे से देवी मन्दिरों में भक्तों की लंबी कतार देखने को मिली। नौरात्रों के इन नौ दिनों तक सभी देवी मन्दिर गुलज़ार रहेंगे। बाजारों में माता रानी के पूजन‌ की सामाग्री खरीदने के लिए चहल पहल रहेगी, जिससे बाजारों में भी रौनक देखी जा रही है।

बता दें कि नौरात्रों का यह त्यौहार एक वर्ष में दो बार आता है, जिसमें माता के भक्त नवरात्र के पहले दिन कलश स्थापना करके देवी के प्रथम स्वरूप मां शैलपुत्री का वृत रखते हैं और उनकी पूजा अर्चना करते हैं। देवी मां के भक्त 9 दिन तक उपवास रखकर देवी मां की पूजा करते हैं नियम संयम रखते रहते हुए ध्यान करते हैं।

Chaitra Navratri 2022: चामुंडा देवी मंदिर में भीड़

Chaitra Navratri 2022
Chaitra Navratri 2022

भक्त विधि विधान से पूजा अर्चना करते हैं। इन तस्वीरों में जो आप देख रहे हैं यह तस्वीरें गजरौला नगरी के अंतर्गत आने वाले गांव सलेमपुर गोसाई के चामुंडा देवी मंदिर की है जहां पर नवरात्र के पहले दिन भक्तों की भीड़ का तांता लगा दिखाई दे रहा है।

आज से चैत्र नवरात्र प्रारंभ हो रहा है सुबह से ही जिले के सभी देवी मंदिरों में माता के भक्तों की भारी भीड़ देखने को मिल रही है। जिले के सुप्रसिद्ध एवं पौराणिक स्थल मां कालिका के धाम कालिकन, दुर्गन भवानी, अहोरवा भवानी, शमशेरियन भवानी, देवीपाटन मंदिर सहित सभी मंदिरों में भक्तों का ताता दिखाई पड़ रहा है। वहीं पर लोग अपने घरों में आज से घट स्थापन कर मां दुर्गा के नौ रूपों का 9 दिन विधिवत पूजन अर्चन का प्रारंभ कर रहे हैं।

अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें। ताजा खबरों के लिए हमारे साथ Facebook और Twitter पर जुड़ें।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here