IMD Weather Updates: मौसम विभाग अलर्ट! गर्मी ने 121 सालों का तोड़ा रिकॉर्ड, देखिए कैसा रहेगा अप्रैल का महीना?

0
388
Weather Update
Weather Update

IMD Weather Updates: इस साल मार्च महीने से ही गर्मी ने कहर बरपाना शुरू कर दिया है। वहीं भारत मौसम विज्ञान विभाग( IMD) ने भी अब गर्मी पर अलर्ट जारी कर दिया है। मौसम विज्ञान विभाग द्वारा कहा गया है कि देश में इस साल हो रही गर्मी और बढ़ रहे तापमान ने 121 साल का रिकोर्ड तोड़ दिया है। IMD के अनुसार मार्च का महीना 121 वर्षों में इस साल सबसे ज्यादा गर्म दर्ज किया गया है।

IMD Weather Updates
IMD Weather Updates

आंकड़ों के अनुसार वर्ष 1901 के बाद इस साल 2022 में मार्च महीना सबसे ज्यादा गर्म रहा है। मार्च 2022 में देश का अधिकतम तापमान 33.01 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। इस साल दिल्ली, पुणे, चंदरपुर, पटियाला, देहरादून, ग्‍वालियर, कोटा और जम्‍मू, समेत कई राज्यों में मार्च 2022 का तापमान सबसे ज्यादा रहा।

IMD Weather Updates
IMD Weather Updates

IMD Weather Updates: लू पर मौसम विभाग ने किया ये अलर्ट

इस बीच मौसम विभाग ने कहा है कि उत्‍तर और मध्‍य भारत में लू और गर्मी से कोई राहत नहीं मिलने वाली है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार पूरा अप्रैल महीना लू और गर्मी के साथ- साथ सूखा रहने की संभावना है। अप्रैल के पहले हफ्ते में लू यानी हीट वेव (Heat Wave) की स्थिति ज्यादा देखने को मिलेगी।

इतना ही नहीं दिल्ली में 4 से 8 अप्रैल के बीच तापमान 40 से 41 डिग्री भी जाने की उम्मीद जताई गई है। IMD से मिली जानकारी के मुताबिक यह भी कहा गया है कि इस साल देश में बारिश भी कम होने की संभावना जताई गई है। राजस्थान और गुजरात से आ रही सूखी हवाओं ने तापमान को और बढ़ा दिया है।

IMD Weather Updates
IMD Weather Updates

Madhya Pradesh में लू का येलो अलर्ट जारी

वहीं मौसम विभाग ( Madhya Pradesh Today Weather Update News) के अनुसार, प्रदेश के 20 जिलों में लू चल रही है। वहीं, अगर दो-तीन जिलों को छोड़ दिया जाए तो प्रदेश के लगभग सभी जिलों में अधिकतम तापमान 40 के पार पहुंच गया है। मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश में लू का येलो अलर्ट भी जारी किया है।

IMD Weather Updates
IMD Weather Updates

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here