PM Modi ने आज Ayushman Bharat Digital Mission की शुरुआत की, जाने इसकी खास बातें

0
307
Prime Minister Narendra Modi will leave for America
PM Modi ने आज सोमवार को Ayushman Bharat Digital Mission की शुरुआत की है। इसके तहत लोगों को एक Unique Digital Health ID प्रदान की जाएगी, जिसमें व्यक्ति के सभी स्वास्थ्य रिकॉर्ड होंगे।

PM Modi ने आज सोमवार को आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (Ayushman Bharat Digital Mission) की शुरुआत की है। इसके तहत लोगों को एक यूनिक डिजिटल हेल्थ आईडी (Unique Digital Health ID) प्रदान की जाएगी, जिसमें व्यक्ति के सभी स्वास्थ्य रिकॉर्ड होंगे। राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन (National Digital Health Mission) के पायलट प्रोजेक्ट की घोषणा प्रधानमंत्री ने 15 अगस्त, 2020 को लाल किले की प्राचीर से की थी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में डिजिटल पहल की सराहना करते हुए कहा, आज का दिन बहुत महत्वपूर्ण है। पिछले 7 सालों में देश की स्वास्थ्य सुविधाओं को मजबूत करने का अभियान आज एक नए चरण में प्रवेश कर रहा है। यह कोई सामान्य चरण नहीं है। यह एक असाधारण चरण है। पीएम मोदी ने CoWIN प्लेटफॉर्म की प्रशंसा करते हुए कहा, जनवरी में टीकाकरण अभियान शुरू होने के बाद से भारत ने 86 करोड़ से अधिक वैक्सीन खुराक का प्रबंध किया था और CoWIN प्लेटफॉर्म को इस बड़ी भूमिका का श्रेय दिया।

वर्तमान में परियोजना छह केंद्र शासित प्रदेशों में पायलट चरण में लागू की जा रही है। परियोजना का राष्ट्रव्यापी रोलआउट राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (एनएचए) के साथ आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (एबी पीएम-जेएवाई) की तीसरी वर्षगांठ मना रहा है। परियोजना के प्रमुख घटकों में प्रत्येक नागरिक के लिए एक स्वास्थ्य आईडी शामिल है जो उनके स्वास्थ्य खाते के रूप में भी काम करेगा, जिससे व्यक्तिगत स्वास्थ्य रिकॉर्ड को मोबाइल एप्लिकेशन, एक हेल्थकेयर प्रोफेशनल रजिस्ट्री (HPR) और हेल्थकेयर सुविधाओं की मदद से जोड़ा और देखा जा सकता है।

यह डॉक्टरों और अस्पतालों और स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं के लिए यह स्वास्थ सेवा को आसान बनाएगा। पीएमओ ने कहा कि यह मिशन डिजिटल हेल्थ इकोसिस्टम (Digital Health Ecosystem) के भीतर इंटरऑपरेबिलिटी पैदा करेगा। नागरिकों को स्वास्थ्य सुविधाओं तक पहुंचने के लिए एक क्लिक करना होगी।

ये भी पढ़ें

Festive Season पर Panasonic ने उत्पादों पर पेश किए कई आकर्षक Offers

 Freshworks Inc के 76 प्रतिशत से ज्यादा कर्मचारी हुए करोड़पति, 30 साल से कम उम्र के 70 से अधिक कर्मचारी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here