Urine Infection: बार-बार पेशाब आने से हैं परेशान? तो ये घरेलू उपाय मिनटों में दूर करेंगे आपकी समस्या

कई बार ज्यादा तेल मसाला खाने से भी पेशाब में जलन होती है। आज हम इस समस्या से छुटकारा दिलाने के लिए कुछ आसान घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं।

0
438
Urine Infection
Urine Infection: बार-बार पेशाब आने से हैं परेशान?

Urine Infection: बार बार पेशाब आना भी एक समस्या है। कई बार तो बार-बार पेशाब (urine) आने जैसा महसूस होता है पर पेशाब नही होता ऐसे में पेशाब में जलन भी होती है। ऐसा कई कारणों से होता है। कई बार ऐसा यूरिन इंफेक्शन की वजह से होता है। इंफेक्शन होने से पेशाब करने में दर्द होता है। दूसरा कारण पर्याप्त पानी न पीना। जो लोग ज्यादा पानी नहीं पीते है उन्हें भी पेशाब में जलन होने की समस्या हो सकती है। वहीं कई बार ज्यादा तेल मसाला खाने से भी पेशाब में जलन होती है। आज हम इस समस्या से छुटकारा दिलाने के लिए कुछ आसान घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर पेशाब में जलन से राहत पाई जा सकती है।

Urine Infection: बार-बार पेशाब आने से निजात पाने के घरेलू उपाय

खूब पानी पीएं

अगर आपको कभी भी पेशाब करते समय जलन या फिर दर्द महसूस हो तो इस समस्या से निजात पाने के लिए आपको सबसे पहले पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए, ऐसा करने से संक्रमण को रोका जा सकता है।

Urine Infection
Urine Infection

लहसुन का करें उपयोग

पेशाब में जलन और इन्फेक्शन के लिए लहसुन भी काफी कारगर होते है। इसमें एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो रोगाणुओं से लड़ने का काम करता है। इसलिए जब भी आपको पेशाब से संबंधित कोई परेशानी हो तो इसका इस्तेमाल अवश्य करें।

जूस पीएं

पेशाब की समस्या से निजात पाने के लिए आप फलों का जूस पीएं। जूस हमारे शरीर को ठंडा रखता है। इसके अलावा आप हरी सब्जियों का सेवन करें। इससे आपको इस परेशानी से जल्द छुटकारा मिल जाएगा।

AdobeStock 362796484 scaled 1
Urine Infection

नारियल पानी पीएं

अगर आपको बार-बार पेशाब आने की समस्या बनी रहती है तो इसके लिए आपको नियमित रूप से नारियल पानी का सेवन करना चाहिए। नारियल पानी कई सारे विटमिन्स मौजूद होते हैं,जो हमारे बॉडी को हाइड्रेट रखने का काम करते है। अगर आप रोज नारियल पानी पीते हैं तो पेशाब में जलन नहीं होगी।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है। APN NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

यह भी पढ़ें:

Neck Care Tips: काली गर्दन से छुटाकारा पाने के लिए करें इन चीजों का उपयोग, दूर होगी आपकी परेशानी

Tulsi Tea Benefits: रोजाना सुबह तुलसी की चाय पीने के हैं गजब फायदे, ये बीमारियां होंगी दूर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here