Black Lips Remedies: काले होंठ कम कर देते हैं चेहरे की खूबसूरती, जानें इसके कारण और दूर करने के घरेलू नुस्खे

0
99
Black Lips Remedies: काले होंठ कम कर देते हैं चेहरे की खूबसूरती, जानें इसके कारण और दूर करने के घरेलू नुस्खे
Black Lips Remedies: काले होंठ कम कर देते हैं चेहरे की खूबसूरती, जानें इसके कारण और दूर करने के घरेलू नुस्खे

Black Lips Remedies: चेहरे की खूबसूरती के लिए होंठों का खूबसूरत होना भी बेहद जरूरी होता है। अक्सर आपने देखा होगा कि लोगों के होंठ काले हो जाते हैं जिससे वो बिल्कुल भी सुंदर नहीं लगते हैं। लोगों का मानना है कि सिगरेट पीने से होंठ काले होते हैं लेकिन हर बार ऐसा नहीं होता है। कई महिलाएं अपने दिनचर्या में हुई गड़बड़ी के कारण भी अपने होंठों की खूबसूरती खो देती हैं। आपको बता दें, कम पानी पीने की वजह से डिहाइड्रेशन की समस्या होती है इससे भी होंठ सुखने लगते हैं और काले पड़ जाते हैं।

lips 1
Black Lips Remedies

Black Lips Remedies: होंठ काले होने के कई कारण होते हैं

लिपस्टिक या लिपग्लॉस से एलर्जी: कई महिलाओं को लिपस्टिक लगाना काफी पसंद होता है। वो काफी अलग-अलग रंगों के लिपस्टिक का इस्तेमाल करने लगती हैं। लेकिन लिपस्टिक या लिपग्लॉस खरीदने से पहले सभी महिलाओं को इनके इंग्रीडिएंट्स के बारे में भी जान लेना चाहिए। दरअसल, लिप्सटिक और लिपग्लास में ऐसे कई रसायनिक पदार्थ होते हैं जो आपके होंठों के स्किन को काफी नुकसान पहुंचाते हैं और वे काले होने लगते हैं।

सन एक्सपोजर के कारण: धूप से निकलने वाली किरणें हमारी स्किन को काफी प्रभावित करती हैं। हाइपरपिगमेंटेशन से कारण होंठ काले हो जाते हैं या हम कह सकते हैं कि बिना किसी लिप्स प्रोटेक्शन के सूरज की किरणों के जरूरत से ज्यादा संपर्क में आने से भी होंठ काले या फिर ब्लैक पिगमेंटेड हो सकते हैं।

2.सिल्वर कोटेड माउथ फ्रेशनर से एलर्जी: मुंह को तरोताजा रखने और सुगंध को बरकरार रखने के लिए कई लोग माउथ फ्रेशनर खाते हैं लेकिन कुछ लोग सिल्वर कोटेड माउथ फ्रेशनर का इस्तेमाल करते हैं जो होंठों पर एलर्जी और जलन का कारण बन जाती हैं। सिल्वर कोटेड माउथ फ्रेशनर आपके होंठों के लिए काफी हानिकारक होता है।

images?q=tbn:ANd9GcTUaSa6mS3pb6FLDEzwIi0iUldGCAH05bTi7w&usqp=CAU
Black Lips Remedies

Black Lips Remedies: इन घरेलू नुस्खे से दूर करें होंठों का कालापन

  • घी से होंठों की मालिश करें। दरअसल, घी ब्लड सरकुलेशन में सुधार करता है और इससे हमारा सभी क्षतिग्रस्त कोशिकाओं की भी मरम्मत करती है। रोजाना घी से सही मसाज करने से होंठों की पिगमेंटेशन या काली त्वचा साफ की जा सकती है।
  • खीरे के जूस में एंटीऑक्सीडेंट और सिलिका रेड कंपाउंड पाया जाता है। यह होंठों के कालेपन को दूर करने में काफी मददगार होता है। होंठों के कालेपन को दूर करने के लिए खीरे के पेस्ट से दिन में दो बार मसाज करें। आप चाहे तो खीरे के पेस्ट को 15-20 मिनट तक लगाकर छोड़ दें और फिर साफ पानी से धो लें।
  • रोज रात या सुबह आप अपने होंठों को चीनी से मसाज करें। इससे होंठों के डेड सेल्स साफ हो जाते हैं। इसको नियमित रूप से करने से आपको आपके होंठों में जल्दी ही फर्क नजर आने लगेगा।
Black Lips Remedies
  • एलोवेरा के इस्तेमाल से काले होठों दोबारा अपने नैचुरल कलर में नजर आने लगते हैं। एलोवेरा में ऑक्सीन और इंफ्लेमेंट्री गुण पाए जाते हैं। एलोवेरा के इस्तेमाल करने से काले होंठ के साफ होते ही है इसी के साथ होंठ मुलायम और खिल-खिले लगते हैं।
  • होंठों पर इस्तेमाल करने वाले किसी भी प्रोडक्ट की जानकारी अच्छी तरह से लें। कोई भी लिप्सटिक, लिप बाम या लिपग्लोस लेने से पहले उसे बनाने के लिए इस्तेमाल किए गए सामग्री की जानकारी ले लें। लोकल ब्रांड की चीजों का इस्तेमाल करने से बचें।

संबंधित खबरें:

Facial Hair Growth कम करने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, पार्लर के खर्चे से मिल जाएगी छुट्टी

Face Glow: रात में सोने से पहले कर लें ये काम, बरकरार रहेगा चेहरे का ग्लो

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here