Facial Hair Growth कम करने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, पार्लर के खर्चे से मिल जाएगी छुट्टी

0
89
Facial Hair Growth कम करने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, पार्लर के खर्चे से मिल जाएगी छुट्टी
Facial Hair Growth कम करने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, पार्लर के खर्चे से मिल जाएगी छुट्टी

Facial Hair Growth: स्किन पर बाल आना बेहद आम बात है लेकिन यह कई बार ऐसी जगह पर होने लगता जो देखने में अच्छा नहीं लगता है। कई बार ठुड्डे और अपर लिप्स के बाल दिखने में अच्छे नहीं लगते हैं जिसको साफ कराने के लिए लगातार पार्लर के चक्कर काटती हैं। इस खबर में हम आपको कुछ ऐसे नुस्खे बताएंगे जिससे आप अपने स्किन हेयर ग्रोथ को कम कर सकते हैं और चेहरे के ग्लो को बरकरार रख सकते हैं।

waxing face
Facial Hair Growth Removing Tips

Facial Hair Growth: अंडा और कोर्नस्टार्च

फेशियल हेयर हटाने या कम करने के लिए एक कटोरी में अंडे का सफेद वाला भाग निकाल लें। इसमें एक चम्मच कोर्नस्टार्च मिलाकर उसका पेस्ट बना लें। अब इसे चेहरे को उस भाग पर लगाएं जहां से आपके बाल हटाना है। इस पेस्ट को अच्छी तरह सूखने दें। जब यह पूरी तरह से सूख जाए तो इसे बालों के विपरीत दिशा में पील ऑफ मास्क की तरह उतारें। आपको आपने चेहरे में अंतर दिखेगा।

Facial Hair Growth: पपीता और हल्दी का पेस्ट लगाएं

चेहरे के छोटे रोएनुमा बाल हटाने के लिए पपीते का एक टुकड़ा अपने चेहरे पर लगाएं। साथ ही आप पपीते को पीस लें और इसमें हल्दी मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर लगाकर लगभग 20 मिनट तक छोड़ दें। अंत में इसे हल्के गुनगुने पानी से धो लें। लगातार एक हफ्ते तक ऐसा करने से आपको अपने चेहरे पर असर दिखने लगेगा।

images?q=tbn:ANd9GcR8aZcF3Sa1 3N4Z cgqvDgOlYkRFbcY1AS9WIIwF0tePHIKLyl1RT5REhUbUQbBTVFJN4&usqp=CAU
Facial Hair Growth Removing Tips

Facial Hair Growth: शहद और चीनी का वैक्स

घर पर रहकर नेचुरल वैक्स बनाया जा सकता है। इसे बनाने के लिए एक कटोरी में 2 चम्मच चीनी और एक चम्मच शहद मिलाएं। इसे धीमी आंच पर पकने दें। ध्यान रहे कि इसे बनाते समय काफी सावधानी बरतनी पड़ती है। इसके बाद पेस्ट को अपने अपर लिप्स और गालों पर अप्लाई करें। इसको चेहरे के किसी भी हिस्से पर लगाने से पहले देख लें कि वो ज्यादा गर्म न हो। पेस्ट लगाने के बाद इसे मोटे सूती कपड़े और वैक्स स्ट्रिप से खींचे।

Facial Hair Growth: चीनी और नींबू

अनचाहे बालों को हटाने के लिए एक कटोरी में चीनी और नींबू के रस को बराबर मात्रा में मिलाकर हल्का पानी डालें। इसे अच्छी तरह फेंट लें जब पेस्ट गाढ़ा हो जाए तो इसे 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें। अंत में इसे हल्के गर्म पानी से धो लें।

संबंधित खबरें:

क्या आप भी पकौड़े तलने के बाद बचा हुआ तेल इस्तेमाल करते हैं? पढ़िए फिर आप कितनी बीमारियों को दे रहे न्योता…

Face Glow: रात में सोने से पहले कर लें ये काम, बरकरार रहेगा चेहरे का ग्लो

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here