क्या आप भी पकौड़े तलने के बाद बचा हुआ तेल इस्तेमाल करते हैं? पढ़िए फिर आप कितनी बीमारियों को दे रहे न्योता…

0
112
Health Tips
Health Tips

Health Tips: स्ट्रीट फूड खाना हर किसी को पसंद होता है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि दुकानदार किस तरह के तेल में तला हुआ खाना आपको खिला रहे हैं। अक्सर कई घरों में भी देखा जाता है कि लोग एक ही तेल का इस्तेमाल बार-बार करते हैं। उदाहरण के लिए, पूरी तलने के बाद बचा हुआ तेल, पकोड़े तलने के बाद बचा हुआ तेल और अन्य। उसी तरह कई दुकानदार भी एक ही तेल कई बार इस्तेमाल में लाते हैं।

Health Tips
Health Tips

क्या आपने कभी सोचा है कि आप जो मोमोस, बर्गर, समोसे और पकोड़े बाहर खा रहे हैं। उन्हें तलने में इस्तेमाल किया गया तेल कितने बार प्रयोग में लाया गया है? कई दुकानदार तेल कम होने पर बचे हुए तेल को हटाने की बजाय उसी बर्तन में दोबारा से तेल मिला देते हैं। इसी तरह ये प्रोसेस चलता रहता है। कभी तेल बदला नहीं जाता, बल्कि वही तेल इस्तेमाल किया जाता रहता है। इससे लोगों के हेल्थ पर काफी असर पड़ता है।

Health Tips
Health Tips

Health Tips: बचा हुआ तेल इस्तेमाल करना हृदय रोग का कारण बनता है

एक ही तेल को बार- बार इस्तेमाल करना शरीर के लिए बेहद हानिकारक है। इससे कैंसर समेत कई बीमारियां होने का खतरा है। इसलिए एक बार इस्तेमाल किया गया तेल कभी लंबे समय तक नहीं चलाना चाहिए। न ही इसे दोबारा इस्तेमाल में लाना चाहिए। भले ही तेल खाने को स्वादिष्ट बनाता है लेकिन ज्यादा तेल सेहत के लिए हानिकारक है। तेल का इस्तेमाल जितना कम किया जाए, शरीर के लिए उतना ही फायदेमंद होता है। अधिक तेल वाला भोजन करने से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ जाता है। यह हृदय रोग का कारण बन सकता है।

Health Tips
Health Tips

खाना पकाने के समय एक बार तेल को गर्म करने के बाद दोबारा गर्म करने से कई तरह के हानिकारक पदार्थ जैसे पॉलीसाइक्लिक एरोमैटिक हाइड्रोकार्बन पैदा होते हैं। ऐसे पदार्थ शरीर में कैंसर के खतरे को बढ़ाते हैं। दोबारा गर्म करने से एक जहरीली प्रक्रिया शुरू हो जाती है। जिस तरह से बासी खाना सेहत के लिए हानिकारक होता है उसी तरह बासी तेल भी सेहत के लिए हानिकारक होता है। तेल को दोबारा गर्म करके खाने से एसिडिटी भी सबसे ज्यादा होती है।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here