Common Charger: वाह…यह तो कमाल है! मोबाइल, लैपटॉप, टैबलेट के लिए बनाया जाएगा एक कॉमन चार्जर

0
69
Common charger
Common charger

Common Charger: एक समय था जब हर फोन के साथ चार्जर और इयरफोन भी दिया जाता था। लेकिन अब ऐसा नहीं है, मोबाइल फोन कंपनियों ने अब यह सेवाए बंद कर दी है। बहुत कम ही मोबाइन फोन होंगे जिनके साथ अब चार्जर- इयरफोन जैसी सुविधाएं दी जाती है। हालांकि आज का युग डिजीटल हो गया है। लगभग हर घर में एन्ड्रोइड फोन देखा जा सकता है। बदलते समय के साथ देश में गैजेट्स का इस्तेमाल बढ़ा है।

Common charger
Common charger

Common Charger: कम कीमत वाले फीचर फोन नहीं होंगे शामिल

अब खबर है कि लैपटॉप और मोबाइल के साथ मिलने वाले चार्जर पूरी तरह से खत्म कर दिए जाएंगे। इसके लिए कंपनियां अब नए सिरे से काम कर रही है। लेकिन अब कॉमन चार्जर की व्यवस्था पर विचार किया जा रहा है। यानी अब ऐसा कॉमन चार्जर बनाया जाएगा जिसका इस्तेमाल मोबाइल और लैपटॉप दोनों के लिए किया जा सकेगा।

इस गैजेट को चार्ज करने के लिए USB-C का उपयोग किया जाएगा। इस फैसले पर कई संबंधित कंपनियों द्वारा सहमति जताई गई है। अगर यह लागू किया जाता है तो ग्राहकों को इससे बड़ी राहत मिलने वाली है। जानकारी अनुसार उपभोक्ता मामलों के सचिव रोहित कुमार सिंह ने कहा कि एक बैठक में कई धारकों ने स्मार्ट उपकरणों के लिए कॉमन चार्जर की बात पर सहमति जताई है। कम कीमत वाले फीचर फोन के लिए अलग पोर्ट की व्यवस्था की जाएगी। हालांकि इसपर काम कबसे शुरू होगा यह स्पष्ट नहीं है। बता दें कि कॉमन जार्चिंग की बात केवल मंहगे फोन के लिए किया गया है। कम कीमत वाले फीचर फोन को इससे बाहर रखा गया है।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here