खांसी और सर्दी से बचाव के लिए आजमाएं ये तरीके, Immunity भी होगी मजबूत

Immunity: खांसी सूखी हो या हल्‍की ये हर किसी के लिए बेवजह परेशानी का सबब बनती है।रोगी की परेशानी तब और भी अधिक बढ़ जाती है, जब काम के दौरान अथवा देर रात खांसी होती है।

0
160
Immunity: top news on Cough Problem
Immunity

Immunity: सर्दी का मौसम शुरू होते ही बच्‍चे हो या बड़े हर किसी को सबसे ज्‍यादा परेशानी खांसी से होती है। दरअसल मौसम परिवर्तन और तापामान में गिरावट का असर हमारे शरीर पर पड़ता है। यही वजह है कि जिन लोगों का इम्‍यून सिस्‍टम कमजोर होता है, वे संक्रमण मसलन खांसी, जुकाम और बुखार से परेशान रहते हैं।खांसी सूखी हो या हल्‍की ये हर किसी के लिए बेवजह परेशानी का सबब बनती है।

रोगी की परेशानी तब और भी अधिक बढ़ जाती है, जब काम के दौरान अथवा देर रात खांसी होती है। हालांकि खानपान में थोड़ा एहतियात बरतने और अपने स्‍वास्‍थ्‍य का ध्‍यान रखकर काफी हद तक इन बीमारियों से बचाव करना आसान हो जाता है।आज इस लेख के माध्‍यम से हम आपको ऐसे ही कई घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप फ्लू या सर्दी खांसी से बच सकते हैं।

Immunity : top news on khasi .
Immunity today .

Immunity: खांसी और फ्लू के लिए आजमाएं ये असरदार नुस्खे

Immunity: हल्दी वाला दूध- दूध का सेवन हम सभी के शरीर के लिए बेहद जरूरी है, लेकिन बदलते मौसम में आपको अपनी डाइट में रोजाना हल्दी वाला दूध शामिल करना चाहिए। हल्दी का दूध चूंकि गर्म होता है और इसमें एंटीबायोटिक गुण भी होते हैं, इसलिए किसी भी तरह के इंफेक्शन से बचाने में हल्दी का दूध कारगर है। हल्दी वाला दूध पीने से आप वायरल और सर्दी खांसी से बचे रहेंगे।

हल्दी वाला दूध बनाने के लिए आप एक गिलास गुनगुने दूध में एक चौथाई चम्मच हल्दी मिलाएं और इसे पी लें। अगर आपको स्वाद अच्छा नहीं लग रहा है तो आप हल्दी डालकर दूध को उबाल लें। इससे हल्दी की गंध खत्म हो जाएगी।इसके सेवन से आप संक्रमण से बचेंगे और इम्‍यूनिटी भी मजबूत होगी।

Immunity: च्य्वनप्राश खाने की आदत डालें- आयुर्वेद के अनुसार च्य्वनप्राश एक बेहतर इम्‍यूनिटी बूस्‍टर होने के साथ ही साथ खांसी में भी आराम देता है।कई अन्‍य गुणों के कारण भी बेहद लाभकारी माना गया है। ये एक तरह की औषधि है जो आपको कई तरह के इनफेक्शन से बचाती है।आप रोज रात में दूध से एक चम्मच च्य्वनप्राश खा सकते हैं। हल्की सर्दी खांसी में च्य्वनप्राश से आराम मिलेगा।

नमक के पानी से गरारे करें: खांसी एक प्रकार का संक्रमण होता है, इससे निजात पाने का सबसे बेहतर उपाय होता है। नमक के पानी के गरारे करना,आप इसे दिनभर में दो से तीन बार कर सकते हैं।डॉक्‍टर्स का भी मानना है कि कुछ दिनों तक नियमित रूप से गरारे करने पर ऊपरी श्वास नलिका के संक्रमण से बचाव होता है।खांसी की समस्या से राहत मिलती है।

दालचीनी और शहद का सेवन करें: खांसी के घरेलू इलाज में दालचीनी का इस्तेमाल किया जाता है। यह सब दालचीनी में पाए जाने वाले एंटीसेप्टिक, एंटीफंगल और एंटीवायरल प्रभाव के कारण है।इसके साथ ही नींबू का उपयोग कर खांसी का घरेलू इलाज किया जा सकता है। दरअसल, नींबू में भरपूर मात्रा में विटामिन-सी होता है, जो सूजन और संक्रमण को कम करने में मदद कर सकता है। इससे खांसी की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।इसमें मिलाया जाने वाला शहद भी खांसी से राहत दिलाने का काम कर सकता है।

इन चीजों के सेवन से बचें

  • धूम्रपान न करें और अगर कोई कर रहा है, तो उससे दूर रहने की कोशिश करें
  • रात के समय ठंडे फल न खाएं
  • खांसी की स्थिति में मीठे खाद्य पदार्थ के सेवन से बचें
  • जिन्हें खांसी की समस्या है, वो आइसक्रीम या कोल्डड्रिंक से दूर रहें
  • खांसी के दौरान अधिक मसालेदार या तले हुए खाद्य पदार्थ के सेवन से बचें
  • खांसी की स्थिति में गर्म खाने के बाद तुरंत ठंडा पानी पीने से बचें
  • तबीयत में सुधार नहीं होने पर डॉक्‍टस से संपर्क करें
  • डिसक्लेमर- इस लेख में निहित जानकारी/विभिन्न आयुर्वेद स्‍तोत्र एवं स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञों से बातकर लीं गईं हैं।हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें।

संबंधित खबरें

BPSC Prelims का रिजल्‍ट होने वाला है जारी, अपने Documents रखें तैयार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here