पंजाब में बढ़ा Dengue का खतरा, 16,129 मामले आए

0
301
dengue,Delhi High Court

पंजाब में इन दिनों डेंगू का प्रकोप बढ़ता जा रहा है, यहां 2016 के बाद से सबसे ज्यादा मामले आए हैं। डेंगू के यहां 16,129 मामले आए हैं। हर साल जुलाई से नवंबर तक डेंगू के मामलों में तेजी देखी गई है। रोग का एक मौसमी पैटर्न होता है और मानसून तक ज्यादा मामले आते हैं। डेंगू वायरस मादा एडीज (एई) मच्छर के काटने से फैलता है। एडीज एक दिन का फीडर है और 400 मीटर की सीमित दूरी तक उड़ सकता है। एक बार तापमान 16 डिग्री से नीचे जाने पर डेंगू के मच्छर प्रजनन नहीं कर सकते।

डेंगू का लिए टेस्ट

इसके लिए IgM और IgG एंटीबॉडी टेस्ट और NS1 एंटीजन टेस्ट हैं। दोनों एलिसा किट के माध्यम से किए जाते हैं। प्रारंभिक रक्त नमूने में डेंगू एंटीबॉडी के लिए आईजीएम और आईजीजी परीक्षण किया जाता है, जिसमें पता लगाया जाता है कि व्यक्ति हाल के हफ्तों में डेंगू वायरस से संक्रमित हो गया हो। यह परीक्षण आम तौर पर बुखार के 3-7 दिनों के बाद किया जाता है।


डेंगू बुखार के सामान्य लक्षण क्या हैं?

डेंगू बुखार में आमतौर पर 2-7 दिनों तक तापमान में अचानक वृद्धि होती है और आमतौर पर सिरदर्द, रेट्रो-ऑर्बिटल दर्द या दाने, कमजोरी और खुजली होती है।

उपचार की रेखा क्या होनी चाहिए?

डॉ गुप्ता ने कहा कि हल्के डेंगू संक्रमण का इलाज लक्षणों के आधार पर किया जा सकता है। बुखार और शरीर दर्द के लिए पैरासिटामोल ले सकते हैं। सैलिसिलेट्स और स्टेरायडल दवाओं से बचना चाहिए, क्योंकि इनसे म्यूकोसल रक्तस्राव की संभावना हो सकती है। रोगी को अधिक से अधिक तरल पदार्थ पीने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए।

कब मरीज को अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत होती है?

पेट में दर्द या लगातार उल्टी महसूस होने पर, रक्तस्राव, सुस्ती, बेचैनी या चिड़चिड़ापन और प्लेटलेट गिरने पर रोगियों को अस्पताल में भर्ती कराया जाना चाहिए।

कोई घरेलू उपचार जो रोगी की मदद कर सकता है?

डेंगू बुखार में पपीते के पत्ते, पर्याप्त पानी पीना, नीम के पत्ते, तुलसी के पत्तों की चाय (तुलसी), धनिया के पत्ते, अनार का रस, व्हीटग्रास का रस पीना चाहिए।

क्या करें और क्या नहीं

शरीर का तापमान 39 डिग्री सेल्सियस से कम रखें। रोगी को पैरासिटामोल दें (24 घंटे में चार बार से अधिक नहीं)। अधिक मात्रा में तरल पदार्थ (पानी, सूप, दूध, जूस) दें।

(नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा डॉक्टर या विशेषज्ञ की सलाह लें। APN इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।)

ये भी पढ़ें

Dengue के मामले देश भर में बढ़ें, जानिए इसके लक्षण और रोक-थाम के उपाय

फायदों से भरपूर है Pineapple, जानिए खाने का सही तरीका

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here