2013 में उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में हुए दंगों को लेकर बनी फिल्म ‘मुजफ्फरनगर: द बर्निंग लव’ पर उत्तर प्रदेश सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि उन्होंने फिल्म को कहीं भी बैन नहीं किया है। इसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले पर दायर याचिका का निस्तारण कर दिया। कोर्ट ने यह आदेश भी दिया है कि अगर फिल्म निर्माता किसी तरह की पुलिस सुरक्षा चाहते हैं तो वह प्रशासन से संपर्क कर सकते हैं। पिछली सुनवाई में  सुप्रीम कोर्ट ने यूपी और उत्तरखण्ड सरकार को इस मामले पर नोटिस जारी कर जवाब मांगा था।

दरअसल दंगों के दौरान हिंदू युवक और मुस्लिम युवती के प्रेम पर आधारित इस फिल्म को 17 नवंबर को देश भर में रिलीज़ किया गया, लेकिन उत्तर प्रदेश में जिला प्रशासन द्वारा मुजफ्फरनगर, शामली, बागपत, गाज़ियाबाद, मेरठ और उतराखंड के हरिद्वार जिले के रूड़की की निगम सीमा में इसे कानून व्यवस्था का हवाला देकर रिलीज़ नहीं करने दिया गया।  जबकि बिजनौर में पहले शो के बाद सिनेमाघरों में फिल्म को रोक दिया गया।

इसके बाद निर्माताओं ने सुप्रीम कोर्ट से इन इलाकों में फिल्म के रिलीज़ कराने की गुहार लगाई थी। सुप्रीम कोर्ट 1 दिसंबर को मामले की सुनवाई करने को तैयार हो गया था, सुप्रीम कोर्ट में दाखिल याचिका में कहा गया था कि मोरना इंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड द्वारा बनाई गई इस फिल्म को 14 जुलाई को सेंट्रल बोर्ड ऑफ फिल्म सर्टिफिकेशन ( CBFC) से सर्टिफिकेट मिल गया था और 17 नवंबर को देश भर में इसे रिलीज़ किया गया, लेकिन यूपी के कुछ ज़िलों में विरोध प्रदर्शन हुआ और ज़िला प्रशासन ने फिल्म की रिलीज़ करने पर रोक लगा दी.। याचिकाकर्ता का कहना था कि ज़िला अधिकारियों को पहले फिल्म दिखाई गई मगर इसके बावजूद फिल्म को सिनेमाघरों में रिलीज़ नहीं करने दिया गया। याचिका में इत बात का भी ज़िक्र किया गया था कि मुख्यमंत्री से लेकर ज़िला अधिकारी तक से गुहार लगाई गई लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। निर्माताओं का कहना था कि इस तरह की रोक गैर-कानूनी और मनमाना आदेश है, यह संविधान द्वारा दी गई अभिव्यक्ति की आजादी, जीने और व्यापार करने के मौलिक अधिकार के खिलाफ है। याचिका में 50 लाख रुपये बतौर मुआवज़ा भी दिलाने की मांग की गई थी।

याचिका के बाद सुप्रीम कोर्ट ने यूपी और उत्तरखण्ड सरकार को नोटिस जारी कर जवाब मांगा था और सोमवार (11-12-2017) को अपने जवाब में उत्तर प्रदेश सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में कहा कि उन्होंने फिल्म को कहीं भी बैन नहीं किया है और यह हर जगह सिनेमाघरों में दिखाई जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here