6 साल की उम्र में बच्चें अपना सारा समय खिलौनों से खेलने में ही बिता देते हैं। तो वही एक बच्चा ऐसा भी है, जो करोड़ो रुपए कमाने में व्यस्त है। हम बात कर रहे हैं 6 साल के रेयान की, जो अपने यूट्यूब चैनल से हर नए और पुराने खिलौनों को रिव्यू देता है। नन्हे रेयान ने 4 साल की उम्र में ही खिलौनों से खेलने की बजाय उनसे बिजनेस करने का नया तरीका खोज निकाला था। मात्र 2 साल में रेयान ने कमाई के मामलें में अच्छे-अच्छे बिजनेसमैन को पीछे छोड़ दिया हैं। बता दे रेयान ने इस साल अपने यूट्यूब चैनल से करीब 71 करोड़ रुपए की कमाई की हैं, जिसके बाद रेयान का नाम फोर्ब्स की लिस्ट में यूट्यूब से सबसे ज्यादा कमाई करने वाले चैनल्स की लिस्ट में शामिल किया गया हैं।

क्या है रेयान का बिजनेस  

महज 4 साल की उम्र में 2015 में इस नन्हें बिजनेसमैन ने यूट्यूब पर ‘Ryan Toys Review’ नाम से चैनल की शुरुआत की थी। बचपन से ही रेयान को यूट्यूब पर खिलौनों के रिव्यू वीडियोज देखना बहुत पसंद था, वह अपना ज्यादातर समय यूट्यूब पर बिताता था। रेयान की इस दिलचस्पी ने एक नए बिजनेस के आईडिया को जन्म दिया। जिसके बाद रेयान ने परिवार के साथ मिलकर यूट्यूब पर इस चैनल को बनाया था।

रेयान के है करोड़ों फैन

6 yer old you tuberइन वीडियोस में रेयान को अलग-अलग तरह के खिलौनों से खेलते हुए देखा जा सकता हैं। वह खेलते-खेलते इन खिलौनों को रिव्यू भी देता है। साथ ही कई तरह की रोचक चीजें बनाना भी सिखाता है। इस चैनल को बच्चों द्वारा इसलिए पसंद किया जा रहा हैं, क्योंकि खिलौनों के रिव्यू देखने से पेरेंट्स को इस बात का अंदाजा लग जाता हैं कि उन्हें अपने बच्चें के लिए कौन सा खिलौना खरीदना चाहिए और कौन सा नहीं। साथ ही रिव्यू से इस बात की भी जानकारी मिल जाती हैं, कि ये खिलौना बच्चें के लिए ठीक रहेगा या नहीं।

रेयान के इन वीडियोज को उसके पेरेंट्स द्वारा ही शूट किया जाता हैं। इस मासूम बच्चें के बोलने के अनोखें अंदाज के लाखों फैन हैं। मात्र 2 साल में ही रेयान के इस यूट्यूब चैनल के 1 करोड़ से भी ज्यादा सब्सक्राइबर हैं, जो एक बहुत बड़ी उपलब्धि हैं।

चैनल के लिए मां ने छोड़ी नौकरी

रेयान द्वारा अपलोड किए गए वीडियोज में से 45 प्रतिशत वीडियो यूएस से जुड़े होते हैं, जबकि 6.6 फीसदी वीडियो यूके से संबंधित होते हैं। इतने कम समय में रेयान को मिल रही शौहरत को देखते हुए रेयान की मां ने अपनी नौकरी छोड़ दी थी। नौकरी छोड़ने के बाद रेयान की मां ने अपना सारा समय रेयान के इस यूट्यूब चैनल पर लगा दिया। चैनल का सारा काम रेयान की मां ही संभालती है, जबकि पिता सीन स्ट्रक्चरल इंजीनियर के रूप में काम करते हैं।

इस विडियो को मिलें 80 करोड़ व्यूज

यूं तो रेयान ने सभी वीडियोज यूट्यूब पर धमाल मचातें हैं, लेकिन रेयान के ‘जायंट एग सरप्राइज‘ विडियो को अबतक 80 करोड़ से ज्यादा व्यूज मिलें हैं। ये विडियो अब तक का सबसे बेस्ट विडियो हैं, जिसे लोग लगातार पसंद कर रहें हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here