सोमवार की वोटिंग के बाद आएंगे Exit Poll Results 2022, जानें आप कहांं देख सकते हैं एक्जिट पोल?

शाम 6:30 के बाद से आप हमारे देश के मुख्‍य समाचार चैनलों पर एक्जिट पोल को देख सकते हैं।

0
478
Exit Poll Results 2022
Exit Poll Results 2022

Exit Poll Results 2022: 10 फरवरी से शुरू हुए पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव सोमवार की वोटिंग के बाद खत्म हो जाएंगे। जिसके बाद इन चुनावों का परिणाम 10 मार्च को आएगा। आज का मतदान समाप्‍त होने के बाद सभी लोगों और पार्टियों की निगाहें एक्जिट पोल पर होंगी क्‍योंंकि शाम को वोटिंग होने के बाद मीडिया संस्‍थानों को एक्जिट पोल दिखाने की अनुमति होगी।

Election Commission

दरअसल चुनाव आयोग ने 5 राज्‍यों के चुनावों के दौरान 10 फरवरी से 7 मार्च के बीच एग्जिट पोल पर प्रतिबंध लगा दिया था। जिसके कारण प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक समेत सभी प्रकार के मीडिया को एग्जिट पोल दिखाने या बताने की अनुमति नहीं थी। चुनाव आयोग ने अपने आदेश में कहा था, “कोई भी व्यक्ति किसी भी प्रकार के एग्जिट पोल को जारी नहीं करेगा।”

Exit Poll Results 2022 कब से बताए जाएंगे

Exit Poll Results 2022
Exit Poll Results 2022

सामान्यतः ज्यादातर मतदान केंद्रों में शाम 6:00 से 6:30 बजे तक वोटिंग खत्म हो जाती है। जिसके बाद से मीडिया संस्थानों को एक्जिट पोल दिखाने की अनुमति है। इसलिए शाम 6:30 के बाद से आप हमारे देश के मुख्‍य समाचार चैनलों पर एक्जिट पोल को देख या वेबसाइट्स पर पढ़ सकते हैं।

Exit Poll Results 2022 को कहां देखें ?

मतदान खत्‍म होने के बाद कई न्‍यूज चैनलों पर एक्जिट पोल दिखाए जाएंगे। आप टेलीविजन के अलावा न्यूज चैनलों के यूट्यूब और Apps पर एक्जिट पोल अपने स्मार्टफोन और लैपटॉप पर देख सकते हैं। आज एक्जिट पोल एबीपी न्‍यूज, टाइम्स नाउ, इंडिया टुडे, आज तक, ज़ी न्यूज़, टीवी9 भारतवर्ष और कई अन्य चैनलों पर रिलीज किए जाएंगे।

UP Election 2

बता दें कि 5 राज्‍यों के चुनाव यूपी में 10, 14, 20, 23, 27 फरवरी, 3 और 7 मार्च को सात चरणों में हुए , उत्तराखंड और गोवा में 14 फरवरी को एक ही चरण में वोट डाले गए, वहीं पंजाब में 20 फरवरी को वोटिंग हुई और मणिपुर में 28 फरवरी और 5 मार्च को दो चरणों में मतदान पड़े।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here