देश की सबसे बड़ी आबादी वाला राज्य उत्तर प्रदेश अब सप्ताह में 5 दिन लॉकडान के भीतर रहेगा। राज्य में 29 अप्रैल 2021 शुक्रवार की रात 8 बजे से मंगलवार सुबह 7 बजे तक कोरोना कर्फ्यू रहेगा। हालांकि राज्य में इस दौरान जरूरी सेवाएं लोगों तक पहुंचती रहेंगी। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ऐलान किया है कि, कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए अब पांच दिन लॉकडाउन रहेगा।

बता दें कि, उत्तर प्रदेश में पहले रविवार को ही लॉकडाउन था लेकिन एक दिन के भीतर 23 हजार से अधिक केस सामने आने के बाद कैबिनेट ने रविवार और शनिवार को लॉकडाउन करने का फैसला किया। इस लॉकडाउन को बढ़ाकर पांच दिन कर दिया गया है। कहा जा रहा है कि, हाई कोर्ट के फटकार के बाद यूपी में लॉकडाउन लगाने का फैसला लिया गया है।

गौरतलब है कि, 28 अप्रैल को उत्तर प्रदेश में कोरोना के बेकाबू हालात को लेकर इलाहाबाद हाई कोर्ट ने योगी आदित्यनाथ सरकार को फटकार लगाई थी। कोर्ट ने सवाल किया था कि यूपी पंचायत चुनावों में कोरोना गाइडलाइन्स का पालन क्यों नहीं किया गया? इसके अलावा कोर्ट ने ‘हाथ जोड़कर’ एक बार फिर यूपी सरकार को 14 दिन के लिए बड़े शहरों में पूर्ण लॉकडाउन लगाने का सुझाव दिया था जिसके बाद योगी कैबानेट ने ऐलान किया है कि, राज्य में अब सिर्फ दो दिन ही जनता को आजादी रेहगी अन्य दिन अब लॉकडाउन में गुजारना पड़ेगा।

बता दें कि इससे पहले भी इलाहाबाद हाई कोर्ट ने प्रदेश के पांच बड़े शहरों में पूर्ण लॉकडाउन लगाने का आदेश दिया था, जिसे सरकार ने मानने से इनकार कर दिया था। हाईकोर्ट के फैसले को सरकार द्वारा टालने के बाद मामला सुप्रीम कोर्ट पुहंचा जिसमें कोर्ट ने हाईकोर्ट के फैसले को रद्द कर दिया। लेकिन कोर्ट ने कहा था कि, हम इसपर विचार करेंगे।

बता दें कि उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटों के भीतर 29 हजार 824 नए मामले सामने आए हैं। वहीं राज्य में स्वास्थ्य व्यवस्था पहले से ही बेहद खराब है कोरोना के कारण सब कुछ तहस नहस हो गया है। राज्य में ऑक्सीजन और बेड की भारी किल्लत है। वहीं रेमडेसिवीर इंजेक्शन की कालाबाजरी चरम पर हो रही है। देश में अस्पतालों की खस्ता हाल और ऑक्सीजन की कमी पर हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई चल रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here