देश में कोरोना वायरस मैराथॉन जीतने की तैयारी कर रहा है। इसे रोकने के लिए वैक्सीन को मैंदान में उतारा गया है। लेकिन जनता वैक्सीन के साइट इफेक्ट के डर से लगवाना नहीं चाहती है। पर यहां पर एक्सपर्ट्स का कहना है कि, अगर शरीर में वैक्सीन का साइड इफेक्ट हो रहा है तो, इसका मतलब है कि, उसने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है।

अमेरिका के महामारी विशेषज्ञ और चीफ मेडिकल एडवाइजर एंथॉनी फाउची ने अमेरिकन न्यूज चैनल MSNBC को दिए एक इंटरव्यू में कहा, ‘बाजू में दी जा रही वैक्सीन एक चरणबद्ध तरीके से प्रतिक्रिया देती है। कभी-कभी दूसरी डोज के बाद थोड़ा सा दर्द महसूस होता है और ठंड लगती है। इसका मतलब है कि अब आपका इम्यून सिस्टम तेजी से काम करने लगा है।’

जानकारों से मिली खबर  के अनुसार वैक्सीन इम्यून सिस्टम को कोविड-19 स्पाइक प्रोटीन को पहचानने और इसके खिलाफ एंटीबॉडी बनाने में मदद करता है। एंटीबॉडी से खराब होने के बाद ये प्रोटीन वायरस को तेजी से बढ़ने और बीमारी फैलाने से रोकता है। इसके बाद साइड इफ्केट होता है।

CDC के अनुसार, कोरोना वैक्सीन के सबसे आम साइड इफेक्ट इंजेक्शन लगने वाली जगह का लाल होना, उस जगह पर दर्द और सूजन, थकान, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, बुखार, ठंड लगना और मिचली महसूस होना है लेकिन ऐसा नहीं है कि, वैक्सीन ने आप को पेरशान नहीं किया तो वो असर नहीं कर रही है। वैक्सीन कोई भी हो वो अपना काम करती है।

फाउची ने बताया कि वैक्सीन की दूसरी डोज लेने के बाद उन्हें भी थकान, शरीर में दर्द और ठंड लगने का अनुभव हुआ था लेकिन एक दिन के बाद ये लक्षण चले गए थे। कुछ लोगों को वैक्सीन लगवाने के बाद बहुत ज्यादा साइड इफेक्ट महसूस होते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि पहली डोज के बाद इम्यून सिस्टम वायरस की पहचान कर लेता है और दूसरी डोज मिलने के बाद ये इस पर तेजी से काम करता है। इसकी वजह से शरीर का तापमान बढ़ जाता है और बुखार, थकान या दर्द महसूस होता है।

कई लोगों को कोरोना का टीका लगवाने के बाद बाजू में रेड रैशेज भी हो जाते हैं। इसपर जानकारों का कहना है कि, इसमें घबराने की कोई बात नहीं है। वास्तव में ये एक संकेत है कि वैक्सीन सही दिशा में काम कर रही है। यह बताता है कि हमें एक मजबूत इम्यून रिस्पॉन्स मिल रहा है। इसका मतलब है कि इम्यून सिस्टम ये पहचान कर रहा है कि आपको वैक्सीन दी गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here