विशाखापट्टनम के आर.आर. वेंकटपुरम गांव में आज तड़के करीब 2:30 बजे एक फार्मा कंपनी के प्लांट में गैस लीक होने घटना ने बरसों पहले हुए भोपाल के यूनियन कार्बाइड की भयावह घटना की याद दिला दी, जिसमें लाखों लोग प्रभावित हुए थे…सैकड़ों को अपनी जान से हाथ धोना पड़ा था। इस दुर्घटना में हर घंटे मौत के आंकड़े बढ़ रहे हैं। अभी तक  एक बच्चे समेत 11 लोगों की मौत हो गई, जबकि 100 लोगों की हालत गंभीर बनी हुई है। 1000 से अधिक लोगों को अस्पताल में भर्ती किया गया है। इस गैस लीक से 3 किलो मीटर का इलाका प्रभावित हुआ है। एहतियातन 6 गांवों को खाली करा लिया गया है। इस घटना ने भोपाल में हुई गैस त्रासदी की याद दिला दी है।

उधर, स्थिति के बारे में पीएम नरेंद्र मोदी ने आंध्र प्रदेश के सीएम वाई।एस। जगनमोहन रेड्डी से बातचीत की है। उन्होंने मुख्यमंत्री को सभी मदद और सहायता का आश्वासन दिया। पीएम ने ट्वीट कर कहा, ‘विशाखापट्टनम की स्थिति के बारे में एमएचए और एनडीएमए के अधिकारियों से बात की। हालात पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है। मैं विशाखापट्टनम में सभी की सुरक्षा और कल्याण के लिए प्रार्थना करता हूं।’

इस घटना पर दुख जताते हुए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि, ‘विशाखापट्टनम के पास एक प्लांट में गैस के रिसाव की खबर से दुखी हूं जिसने कई लोगों की जान ले ली। पीड़ित परिवारों के प्रति मेरी संवेदना है। मैं घायलों के ठीक होने और सभी की सुरक्षा के लिए प्रार्थना करता हूं।’

गृह मंत्री अमित शाह ने इस घटना पर दुख जताते हुए कहा कि विशाखापट्टनम में हुई घटना परेशान करने वाली है। NDMA के अधिकारियों और संबंधित अधिकारियों से बात की। हम स्थिति पर लगातार और बारीकी से नजर रख रहे हैं। मैं विशाखापट्टनम के लोगों के जल्दी स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं।

जिस वक्त गैस का रिसाव हुआ तब फैक्ट्री के आस-पास करीब 2000 लोग थे, जिन्हें अब निकाला जा चुका है। हम आपको बता दें कि ये फैक्ट्री लॉकडाउन 3.0 में मिली छूट के तहत दोबारा शुरू हुई थी, जिसमें 33 फीसदी स्टाफ को एकत्रित किया गया था। ये फैक्ट्री लॉकडाउन के बाद खुली थी और उसी रिस्टार्ट करने के क्रम में ये लीकेज की दिक्कत सामने आई है। एक वजह यह भी रही है गैस लीकेज की।

 

एनडीआरएफ के डीजी ने कहा कि तड़के करीब ढाई बजे गैस लीकेज की घटना शुरू हुई थी, जिसके बाद स्थानीय प्रशासन वहां पहुंचा और एक घंटे के भीतर ही NDRF की टीम पहुंच गई थी। आरआर वेंकटपुरम में स्थित विशाखा एलजी पॉलिमर कंपनी में हुई गैस लीक के बारे में एनडीआरएफ के डीजी एस एन प्रधान ने कहा कि फैक्ट्री में स्टाइरीन गैस लीक हुई है, जिसकी वजह से ये हादसा हुआ।  अभी तक 1500 से अधिक लोगों को निकाला जा चुका है।

Html code here! Replace this with any non empty text and that's it.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here