Chinese Hackers ने पिछले 8 महीनों में लद्दाख के पास भारतीय बिजली केंद्रों को बनाया निशाना, चुरा रहे थे महत्वपूर्ण जानकारी

0
246
तस्वीर का इस्तेमाल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है।

Chinese Hackers: चीन के सरकारी हैकरों ने पिछले आठ महीनों में लद्दाख के पास भारतीय बिजली केंद्रों को निशाना बनाया। दोनों देशों के बीच एक लंबे सैन्य गतिरोध के बाद इस मुद्दे पर विवाद गहरा सकता है। मिली जानकारी के मुताबिक, हाल के महीनों में, कम से कम सात भारतीय राज्य लोड डिस्पैच केंद्रों (SLDC) को हैकरों द्वारा निशाना बनाया गया।

Chinese Hackers ने पिछले साल अगस्त से मार्च के बीच किए हमले

The Faux Hackers who Hacked the word Hacking | OneSpan

सूत्रों ने बताया कि हमले पिछले साल अगस्त से मार्च के बीच हुए थे। उन्होंने कहा कि जांच में पाया गया कि भारतीय लोड डिस्पैच केंद्रों से चीनी सरकार (Chinese Hackers) के कमांड और कंट्रोल सर्वर को डेटा भेजा जा रहा है। माना जा रहा है कि चीनी हैकर महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचा प्रणालियों के बारे में जानकारी इकट्ठा करने की कोशिश कर रहे थे।

Complete Ethical Hacking Course - Become a Hacker Today - #1 Hacking  Terminology - YouTube

सूत्रों ने कहा, ”पिछले 18 महीनों में भारत में लोड डिस्पैच केंद्रों को लगातार निशाना (Chinese Hackers) बनाया गया।” मालूम हो कि साल 2020 में लद्दाख के सुदूर-उत्तरी क्षेत्र में एक घातक झड़प के बाद दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया था। गलवान घाटी में सैनिकों के बीच आमने-सामने की लड़ाई हुई थी। तब से, कई दौर की वार्ता को तनाव कम करने में सीमित सफलता मिली है और दोनों पक्षों ने अतिरिक्त सैन्य तैनाती की है।

india chinaa 1

पिछले महीने, भारत ने कहा कि चीन के साथ संबंध तब तक सामान्य नहीं हो सकते जब तक कि चीनी सैनिक पीछे नहीं हट जाते, लेकिन चीन ने भारत के साथ हाल ही में एक समझौता किया है।

मालूम हो कि दुनिया भर में हाई प्रोफाइल साइबर हमले बढ़ रहे हैं। पिछले साल अमेरिका के पूर्वी तट पर एक बड़ी गैस पाइपलाइन पर रैंसमवेयर हमले से लाखों लोग प्रभावित हुए थे, जबकि ऑस्ट्रेलिया में एक प्रमुख नेटवर्क के हिट होने के बाद बिजली संकट पैदा होने वाला था।

संबंधित खबरें…

China के विदेश मंत्री से मुलाकात के बाद बोले S Jaishankar- पड़ोसी देश के साथ संबंध नहीं है सामान्य

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here