प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को जम्मू की यात्रा के दौरान कटरा से अर्द्धकुंवारी की ओर जाने वाले तारकोटे मार्ग और वैष्णो देवी मंदिर में सियार दाबरी से भवन तक रोप-वे का उद्घाटन करेंगे। इस मार्ग के बनने और रोप-वे शुरु हो जाने से मां वैष्णो देवी के दर्शन करना भक्तों के लिए और आसान हो जाएगा। कटरा से अर्द्धकुंवारी की ओर जाने वाले तारकोटे मार्ग को 13 मई को ही भक्तों के लिए खोल दिय गया था लेकिन इसका औपचारित उद्घाटन आज पीएम मोदी करेंगे।

वहीं दूसरी ओरस बाणगंगा से अर्द्धकुंवारी के वैकल्पिक मार्ग के साथ ही वैष्णो देवी की गुफा से भैरो मंदिर तक के रोप-वे का उद्घाटन भी आज पीएम मोदी द्वारा किया जाएगा। रोप-वे के सहारे सिर्फ तीन मिनट में वैष्णो देवी की गुफा से भैरो मंदिर पहुंचा जा सकेगा। रोप-वे के जरिए सामान को भी मंदिर व गुफा तक पहुंचाया जाएगा।

जानकारी के मुताबिक, रोप-वे का प्रायोगिक परीक्षण 25 मई से शुरू किया जाएगा। जो जून तक चलेगा, इसके बाद इसे लोगों के लिए खोला जाएगा और नियमित उपयोग में लाया जाएगा। बता दें कि इससे पहले भी रोप-वे का परीक्षण किया गया था, जिसमें कोई भी कमी सामने नहीं आई थी।

80 करोड़ रुपए की लागत से सात वर्ष में बने इस नए मार्ग कई खासियतें हैं। वैकल्पिक 7 किलोमीटर लंबे मार्ग को फैब्रिकेटेड शीट्स से ढका गया है। रास्ते पर 1 डिस्पैंसरी, 4 व्यू प्वाइंट, 4 ईटिंग प्वाइंट, 2 भोजनालय, 7 शौचालय जैसी सुविधाएं हैं। नया मार्ग करीब छह मीटर चौड़ा है, जिससे चलने में आसानी होगी। रास्ते पर एंटी स्किड टाइल्स लगाई गई है. ऐसे में चलते वक्त फिसलने का डर नहीं रहेगा। मार्ग पर घोड़े और खच्चर पर पूरी तरह रोक होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here