Open Badminton Tournament का एकल खिताब जीत Unnati Hooda ने रचा इतिहास

0
280
Unnati Hooda
Unnati Hooda

Unnati Hooda: हरियाणा के रोहतक जिले से आने वाली महज 14 वर्षीय उन्नति हुड्डा भारत की बैडमिंटन में नई सनसनी बनकर उभरी हैं। उन्होंने रविवार को ओडिशा में आयोजित 2022 बैडमिंटन टूर्नामेंट में स्मित तोश्नीवाल को हराया। इसके साथ ही उन्होंने ओडिशा ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट का महिला एकल का खिताब अपने नाम कर लिया। वह सुपर 100 टूर्नामेंट जीतने वाली सबसे युवा भारतीय बन गई हैं।

Unnati Hooda: मुकाबले में शुरू से हावी रहीं

Unnati Hooda
Unnati Hooda

Unnati Hooda : उन्होंने खिताबी मुकाबले में स्मित तोश्नीवाल को सीधे गेम (Game) में 21-18, 21-11 हराया। इस मुकाबले में उन्‍नति शुरू से ही हावी रहीं और स्मित को वापसी का कोई मौका नहीं दिया। सेमीफाइनल में इंडियन ओपन की फाइनलिस्ट मालविका बंसोड़ को हराकर उलटफेर करने वाली उन्नति ने तोश्नीवाल के खिलाफ केवल 35 मिनट में जीत दर्ज की। तोश्नीवाल ने भी सेमीफाइनल में अश्मिता चालिहा को 21-19, 10-21, 21-17 से उलटफेर का शिकार बनाकर फाइनल में प्रवेश किया था।

महज सात साल की उम्र से सीख रहीं खेल की बारीकियां

जानकारी के अनुसार उन्नति हुड्डा रोहतक के सर छोटूराम स्टेडियम में बैडमिंटन का अभ्‍यास करतीं हैं। वह महज सात साल की उम्र से बैडमिंटन की बारीकियां सीखने के लिए मैदान में उतर गई थीं। ओलंपिक में देश के लिए पदक जीतना उनका सपना है।

उनके कोच प्रवेश का कहना है कि उनमें जज्‍बा और आत्‍मविश्‍वास भरा हुआ है। उन्‍नति की मां डॉ. कविता पेशे से शिक्षिका हैं। इससे पूर्व उन्‍होंने बेंगलुरू में आयोजित इन्फोसिस फाउंडेशन इंडिया इंटरनेशनल चैलेंज टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन कर रजत पदक जीता था। टूर्नामेंट में दुनिया भर से महिला वर्ग की 355 खिलाड़ियों ने भाग लिया था।

Unnati Hooda: बेटी के सपने के लिए पिता ने छोड़ी नौकरी

न्‍यूज एजेंसी एएनआई (ANI) को उन्‍नति के पिता उपकार हुड्डा ने बताया कि अपनी बेटी के सपने को पूरा करने के लिए उन्‍होंने सरकारी नौकरी छोड़ दी। क्योंकि खेल के लिए वह बेटी को समय नहीं दे पा रहे थे। उनके पिता का कहना है कि उन्‍हें अपनी बेटी की जीत पर गर्व है। उन्‍हें विश्‍वास है कि वह एक दिन देश और हरियाणा का नाम ओलंपिक में पदक लेकर चमकाएगी।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here