Ramayana Circuit Train के भीतर का वीडियो आया सामने, शाही महल की तरह है सुविधा, देखें Video

0
629
Ramayana Circuit Train
Ramayana Circuit Train

रामायण सर्किट ट्रेन (Ramayana Circuit Train) अपनी 17 दिन की रामायण (Ramayana) यात्रा पर है। ट्रेन की यात्रा को खत्म होने में महज 9 दिन बचे हैं। 7 नवंबर को ट्रेन दिल्ली (Delhi) के सफदरजंग रेलवे स्टेशन (Safdarjung Railway Station) से राम की नगरी अयोध्या (Ayodhya) के लिए रवाना हुई थी। ट्रेन 17 दिनों की यात्रा में 7500 किमी की दूरी तय करेगी, 17 दिनों की यात्रा में अयोध्या, सीतामढ़ी और चित्रकूट सहित कई प्रमुख स्‍थानों पर जाएगी। ट्रेन का अगला पड़ाव भगवान शिव की नगरी काशी होगी। फिर चित्रकूट और वहां से नासिक पहुंचेगी। नासिक के बाद प्राचीन किष्किन्धा नगरी हम्पी अगला पड़ाव होगा, जहां अंजनी पर्वत स्थित हनुमान जन्मस्थल के दर्शन कराए जाएंगे।

यहां देखें वीडियो

इस ट्रेन का आखिरी पड़ाव रामेश्वरम होगा। रामेश्वरम से चलकर ये ट्रेन 17वें दिन दिल्ली वापस पहुंचेगी। आईआरसीटीसी ने इस ट्रेन के अलावा 4 और रामायण सर्किट ट्रेन चलाने का ऐलान किया है,अब 16 नवंबर को दूसरी ट्रेन, 25 नवंबर को तीसरी ट्रेन, 27 नवंबर चौथी और 20 जनवरी से पांचवीं ट्रेन चलाई जाएगी।

ट्रेन के भीतर की तस्वीर रेलवे ने अपने ट्विटर हैंडल पर शेयर की थी, जिसे देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि ट्रेन के भीतर की सुविधा किसी शाही महल से कम नहीं है। अब इसका एक वीडियो भी सामने आगया है। वीडियो देखने के बाद पक्का हो गया कि ट्रेन के भीतर की सुविधा शाही महल की तरह ही है।

ट्रेन के कर्मचारी पूरी तरह से राम के रंग में रंगे हुए नजर आ रहे हैं। रामायण सर्किट ट्रेन के कर्मचारियों ने पीला रंग का कुर्ता और लाल रंग की धोती पहनी हुई है। सर पर राजस्थान वाली टोपी और गले में रुद्राक्ष वाली माला दिख रही है। ट्रेन के भीतर प्रभू राम की तस्वीर भी दिख रही है।

बुकिंग की कीमत

ट्रेन की सुविधा जिनती शाही है उनती ही उसके टीकट की कीमत है। इस यात्रा के लिए एसी फर्स्ट क्लास की बुकिंग 1,02,095 रुपये और सेकंड क्लास में 82,950 रुपये में हुई है।

जानकर हैरानी होगी कि इस ट्रेन में आराम गृह के साथ लाइब्रेरी है। ट्रेन में ऐसी कोई चीज नहीं है जो नहीं मिलेगी। यात्रियों के लिए फुट मसाजर, मिनी लाइब्रेरी, आधुनिक स्वच्छ शौचालय और शॉवर क्यूबिकल आदि की सुविधा भी उपलब्ध है।

यह भी पढ़ें:

Shri Ramayana Yatra ट्रेन राम प्रेमियों को करा रही है प्रभु के दर्शन, 17 दिन की यात्रा पर है यह Luxury Train, देखें Inside Pictures

Demonetisation के बाद Digital Payment में आई तेजी, Credit-Debit Card के इस्तेमाल में आने वाली इन बाधाओं को दूर करे सरकार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here