125 वर्षीय Swami Sivananda पद्मश्री से सम्मानित होने वाले सबसे उम्रदराज व्यक्ति, जानें उनके बारे में…

0
360
Swami Sivananda
Swami Sivananda

Swami Sivananda: राष्ट्रपति भवन के दरबार हॉल में सोमवार को 125 वर्षीय योगी स्वामी शिवानंद (Swami Sivananda) ने सभी का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया। एक साधारण सफेद कुर्ता और धोती पहने,नंगे पांव उन्होंने पद्मश्री पुरस्कार स्वीकार करने से पहले प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति के सामने झुक कर प्रणाम किया।

Swami Sivananda पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित होने वाले सबसे उम्रदराज व्यक्ति

Swami Sivananda अब पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित होने वाले सबसे उम्रदराज व्यक्ति हैं। उनका जन्म अगस्त 1896 में सिलहट जिले (अब बांग्लादेश में) में हुआ था। वे अपने लंबे जीवन का श्रेय योग को देते हैं। एएनआई की एक रिपोर्ट के अनुसार, आज भी, वह 3 बजे उठते हैं और एक कठोर दिनचर्या का पालन करते हैं।

H20220322109610

छह साल की उम्र में अपने माता और पिता को खो देने के बाद, वह बचपन के दिनों में सिर्फ उबला हुआ चावल का पानी खाकर बड़े हुए। अपने माता-पिता की मृत्यु के बाद शिवानंद पश्चिम बंगाल के नवद्वीप में अपने गुरुजी, ओंकारानंद गोस्वामी के आश्रम पहुंचे।

H20220322109609

जहां तक ​​अब उनके आहार की बात है, वह बिना तेल का भोजन खाते हैं। शिवानंद केवल वंचितों की सेवा करने में विश्वास करते हैं। स्वामी ने कई मौकों पर बताया है कि उनकी आयु का श्रेय योग, अनुशासन और ब्रह्मचर्य को जाता है।

उनका मानना ​​है, ‘दुनिया मेरा घर है, इसके लोग मेरे पिता और माता हैं, उनसे प्यार करना और उनकी सेवा करना मेरा धर्म है।’ आश्रम में अपने प्रारंभिक वर्षों से, शिवानंद काशी के घाटों पर योग का अभ्यास और शिक्षण करते आए हैं। इसके अलावा, वह पिछले 50 वर्षों से पुरी में कुष्ठ प्रभावित लोगों की सेवा भी कर रहे हैं।

Image

स्वामी शिवानंद को 2019 में योग रत्न पुरस्कार सहित विभिन्न पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है। इसके अलावा, वह 21 जून, 2019 में विश्व योग दिवस पर योग प्रदर्शन में देश के सबसे वरिष्ठ प्रतिभागी थे।

संबंधित खबरें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here