सेंट्रल विस्टा की तर्ज पर Supreme Court के पास ‘Judicial Vistra’बनाने की मांग, कोर्ट ने जताई सहमति

0
354
Supreme Court
Supreme Court

Supreme Court: सेंट्रल विस्‍टा की तर्ज पर ही ज्‍यूडिशियल विस्‍टा बनाने की मांग से संबंधित एक याचिका कोर्ट में दायर की गई है। सुप्रीम कोर्ट ने सॉलिसिटर जनरल से कहा कि इस मामले पर अपना पक्ष रखे कि केंद्र सरकार इस मामले पर सोचता है। कोर्ट ने कहा कि एक या दो दिन में SG इसपर अपना पक्ष रखे, इसके बाद सुनवाई होगी। कोर्ट ने भी जुडिशल विस्टा प्रोजेक्ट को लेकर सहमति जताते हुए कहा कि सेंट्रल विस्टा की तरह ही ज्यूडिशियल विस्टा भी होना चाहिए। उन्होंने ने कहा कि चीजें सुनियोजित होनी चाहिए।

SCBA सचिव अर्धेंदुमौली प्रसाद ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल कर सुप्रीम कोर्ट के पास ज्यूडिशियल विस्टा के निर्माण किए जाने की मांग की थी। इसके साथ देशभर में न्यायिक बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए सरकार द्वारा विशेष रूप से एक स्वतंत्र केंद्रीय प्राधिकरण की स्थापना की भी मांग उठाई है।

central vista 1200 667
Central Vista Project

Supreme Court: केस की बढ़ती संख्‍या के साथ बढ़ रहे लोग

Supreme Court
Supreme Court

शीर्ष अदालत के वकील अर्धेंदुमौली प्रसाद की तरफ से ज्यूडिशियल विस्टा की मांग को लेकर एक याचिका दाखिल की है। जिसमें कहा गया है कि सर्वोच्च न्यायालय में जिस तरह से केस बढ़ रहे हैं, उसके अनुपात में लोग भी बढ़ रहे हैं। ऐसे में अधिक जगह की आवश्यकता है।

याचिका में कहा गया है कि शीर्ष अदालत में जज, वकील और फरियादियों के लिए जगह अब कम पड़ने लगी है। इसलिए मल्टी लेवल कोर्ट रूम, मल्टी लेवल एडवोकेट चैंबर, अंडरग्राउंड पार्किंग आदि की व्‍यवस्‍था करने की आवश्यकता है।

लिहाजा सरकार इस परियोजना के लिए एक स्वतंत्र अधिकरण सरकारी खर्च यानी कंसोलिडेटेड फंड से बनाए। इसकी देखरेख में न्यायिक परिसर का विकास किया जाए। याचिका में मांग की गई है कि सर्वोच्च न्यायालय के आसपास संसद भवन की तर्ज पर ज्यूडिशियल विस्टा बनाई जाए, ताकि आने वाले समय में लोगों को किसी तरह की समस्या का सामना न करना पड़े।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here