हज हाउस का रंग हरे से भगवा करने के मामले में यूपी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कार्रवाई की है। योगी सरकार ने यूपी राज्य हज समिति के सचिव आरपी सिंह को पद से हटा दिया। यह कार्रवाई अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री लक्ष्मीनारायण चौधरी के निर्देश पर हुई।

आपको बता दें, बीते दिनों हज हाउस के भगवाकरण को लेकर योगी सरकार बैकफुट पर आई थी। इससे पहले हज हाउस की दीवारें सफेद और हल्की हरे रंग में थीं, लेकिन इसकी दीवारों पर भगवा रंग चढ़ा दिया गया। इसके बाद यूपी सरकार के इस कदम पर राजनीति शुरू हो गई। विपक्षी नेताओं और उलेमाओं ने सरकार के इस कदम का विरोध किया था।

इसके बाद अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री लक्ष्मीनारायण चौधरी ने यूपी राज्य हज समिति के सचिव आरपी सिंह को नोटिस भेजा था। नोटिस में उनसे हज हाउस के भगवाकरण पर स्पष्टीकरण मांगा था। नोटिस में कहा गया था कि विभागीय सहमति के बगैर भगवाकरण कैसे किया गया। जिसके बाद लक्ष्मीनारायण के निर्देश पर कार्रवाई करते हुए सचिव आरपी सिंह को पद से हटा दिया गया है।

आपको बता दें कि पिछले दिनों उत्तर प्रदेश राज्य हज समिति के सचिव आरपी सिंह ने एक पत्र के जरिए भगवा रंग से पुताई पर सफाई  पेश की थी, ‘मौके का निरीक्षण करने पर पाया गया कि जो कलर बाउंड्रीवॉल पर करने के लिए कहा गया था उसमें कलरिंग को गाढ़ा कर दिया गया था, जो निर्देशों के विपरीत था। इसे तत्काल संज्ञान में लेकर निर्देशों के अनुसार कार्य को सुधारने के लिए कह दिया गया है। मामले में ठेकेदार के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है।

इससे पहले भी उत्तरप्रदेश में काफी जगह इस प्रकार का प्रयोग हो चुका है। यूपी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का पसंदीदा रंग अब सरकारी भवनों पर चढ़ने लगा है, लेकिन आश्चर्य ये है कि अब अधिकारी थाने तक को भगवा रंग से रंगने लगे हैं। राज्य में कहीं पर थाने की बिल्डिंग पर भगवा रंग चढ़ गया है। यही नहीं हाल ही में हुए नगर निकाय चुनाव के बाद बीजेपी के कब्जे वाली नगर पालिकाओं का रंग भी भगवा होना शुरू हो गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here