प्रधानमंत्री मोदी ने हैदराबाद में 216 फ़ीट ऊंचा Statue Of Equality राष्ट्र को किया समर्पित

0
390
Ramanujacharya:
Ramanujacharya: प्रधानमंत्री ने हैदराबाद में 216 फीट ऊंची 'स्टैच्यू ऑफ इक्वैलिटी' राष्ट्र को किया समर्पित

Statue Of Equality: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज हैदराबाद के दौरे पर हैं, जहां प्रधानमंत्री ने 216 फ़ीट ऊंची संत श्री रामानुजाचार्य की मूर्ति को राष्ट्र को समर्पित किया। बता दें कि यह प्रतिमा ‘पंचधातु’ से बनी है, जिसमें सोना, चांदी, तांबा, पीतल और जस्ता का संयोजन है और यह प्रतिमा दुनिया की सबसे ऊंची धातु की प्रतिमाओं में से एक है।

statue of equality
संत श्री रामानुजाचार्य की स्मृति

Statue Of Equality: कहा है संत श्री रामानुजाचार्य की प्रतिमा?

statue of equality
statue of equality

बता दें कि संत श्री रामानुजाचार्य की प्रतिमा ‘स्टैच्यू ऑफ इक्वैलिटी’ को करीब 1000 करोड़ रुपए की लागत से स्थापित किया गया है। वैष्णव संत रामानुजाचार्य स्वामी के जन्म के 1001 साल पूरे हो चुके हैं। हैदराबाद में रामानुजाचार्य का भव्य मंदिर बनाया गया है। मंदिर में रामानुजाचार्य की दो मूर्तियां भी स्थापित की गई हैं।

statue of equality
statue of equality: प्रधानमंत्री ने हैदराबाद में 216 फीट ऊंची ‘स्टैच्यू ऑफ इक्वैलिटी’ राष्ट्र को किया समर्पित

पहली मूर्ति अष्टधातु की 216 फ़ीट ऊंची है, जो स्थापित की जा चुकी है, इसे Statue Of Equality का नाम दिया गया है। वहीं दूसरी प्रतिमा मंदिर के गर्भगृह में रखी गई है, जो 120 किलो सोने से बनी है। हैदराबाद से करीब 40 किमी दूर रामनगर में स्थित इस इस मंदिर में कई खूबियां हैं।

PM आज हैदराबाद में राज्य के पाटनचेरु में ICRISAT की 50वीं वर्षगांठ समारोह का शुभारंभ करने भी पहुंचे। प्रधानमंत्री ने इंटरनेशनल कॉर्प्स रिसर्च इंस्टीट्यूच फॉर सेमी एरिड ट्रॉपिक्स (ICRISAT)कैंपस का दौरा भी किया।

प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि डिजिटल एग्रीकल्चर बदलते हुए भारत का एक महत्वपूर्ण पक्ष है। ये हमारा फ्यूचर है और इसमें भारत के टेलेंटेड युवा, बहुत बेहतरीन काम कर सकते हैं।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here